LIC Agent बनकर नौकरी के साथ डबल कमाई का मौका, जाने कैसे बनें LIC Agent 

Avatar photo

By

Yogesh Yadav

LIC Agent Kaise Bane : आम जनता को और ग्रुप को इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस प्रोवाइड करवाने वाली LIC यानी भारतीय जीवन बीमा निगम, भारत की सबसे सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी के रूप में स्थापित है। भारतीय बीमा क्षेत्र में LIC वर्ष 1956 से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हुआ आ रहा है। पूरे भारत में LIC के कई सारे ब्रांच और लाखों एजेंट भी मौजूद है जो लोगों को बीमा योजना के प्रति जागरूक करने का कार्य करते है।

आप भी चाहे तो एक LIC Agent बनकर नौकरी के साथ डबल कमाई का एक रास्ता खोज सकते हो। एक एलआईसी बनने के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह व्यक्ति मेहनती होना चाहिए, लोगों ने साथ उसे विनम्र तरीके से बात करना आना चाहिए और सबसे जरूरी बात ग्राहक की बीमा संबंधित जरूरतों को उसे पूरे तरीके से समझना पड़ता है। अपनी मेहनत और नेटवर्क के माध्यम से आप काफी अच्छा पैसा एलआईसी एजेंट बनकर कमा सकते हो।

कैसे बने LIC Agent 

यदि आप एलआईसी एजेंट बनना चाहते हो तो आपको निम्नलिखित जरूरतों को पूरा करना होगा।

1. शैक्षणिक और आयु योग्यता

शिक्षा के आधार पर एलआईसी एजेंट बनने के लिए एक व्यक्ति कम से कम 10वीं और 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही व्यक्ति न्यूनतम 18 साल का होना चाहिए। 

2. रजिस्ट्रेशन आवश्यक

इसके बाद आपको सभी बेसिक दस्तावेजों के साथ नजदीकी एलआईसी ब्रांच में जाकर वहां के विकास अधिकारी (DO) से संपर्क करना होगा। आवेदन प्रक्रिया में यह आपकी मदद करेंगे और साथ ही आपसे आवेदन शुल्क भी लिया जा सकता है। एक एलआईसी विकास अधिकारी की यह जिम्मेदारी होती है कि वह अपनी टीम की देख रेख करें और मैनेजमेंट को सुचारू रूप से चलाए।

इसके साथ बीमा टारगेट को पूरा करने के लिए, एजेंट की ट्रेनिंग और भर्ती सहित उनको उनके काम के प्रति प्रेरित करने में अहम भूमिका निभाता है। एजेंट किस प्रकार से ग्राहकों से संबंध स्थापित कर सकते है और किस प्रकार बीमा पॉलिसियों को बेचा जाता है इसके प्रति मार्गदर्शन देना भी विकास अधिकारी की जिम्मेदारी होती है।

3. ट्रेनिंग सेशन

अगले पड़ाव पर एलआईसी एजेंट बनने के लिए व्यक्ति को 25 घंटे की ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रेनिंग दी जाती है ताकि एलआईसी के प्रोडक्ट्स को आसानी से समझकर उसे बेच सके।

4. परीक्षा 

अब आगे सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव आता है जिसके तहत ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद एजेंट बनने के लिए व्यक्ति को बीमा नियमों और प्रोडक्ट्स की जानकारी को सत्यापित करने के लिए IRDA की तरफ से संचालित परीक्षा को पास करना पड़ता है। 

5. मिलेगा लाइसेंस

आखिर में जब आप IRDA द्वारा आयोजित परीक्षा को पास कर लोगे तो आपको LIC Agent का लाइसेंस मिल जायेगा। लाइसेंस मिलने का अर्थ है कि अब आप एक बतौर एलआईसी एजेंट बीमा पॉलिसियों को बेचने के लिए पात्र हो चुके हो। अतः अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर https://licindia.in/ पर विजिट कर सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Avatar photo
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App