Home Tips: फर्श को चमकाने के लिए पोछे के पानी में मिलाएं ये तीन खास चीजें, चमक होगी लाजवाब

Avatar photo

By

Govind

Home Tips: साफ सुथरा घर हो तो लोगों को देखते ही सुकून महसूस होता है। घर में सबसे ज्यादा गंदगी फर्श पर नजर आती है। अगर फर्श गंदा दिखता है तो पूरा घर खराब दिखता है। हॉल, रूम, किचन और बालकनी की सफाई करना बहुत मुश्किल काम है। अक्सर देखा जाता है कि कई बार हम फर्श को साफ करने के लिए काफी मेहनत करते हैं, लेकिन सफाई का असर कम होता है। फर्श गंदा होने के साथ-साथ बदबू भी आने लगती है।

इस तरह की समस्या को दूर करने के लिए आप घर की सफाई करते समय पोछे के पानी में ही कुछ ऐसी चीजें मिला सकते हैं जिससे आपका फर्श साफ और चमकदार हो जाएगा। तो आइए जानते हैं कि पोछे के पानी में कौन सी चीजें मिलाई जा सकती हैं।

क्या करें?

अगर आपके घर में टाइल्स हैं तो उसे साफ करने के लिए गुनगुने पानी में 2 चम्मच डिश सोप, 1 कप सफेद सिरका और 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस लिक्विड से आपको शक्तिशाली सफाई सामग्री मिलेगी, जिसकी मदद से आप फर्श से सारी गंदगी तुरंत हटा सकते हैं और फर्श को चमका सकते हैं।

लैमिनेटेड फर्श के लिए पोछा

अगर आपके पास लैमिनेटेड फर्श है तो इसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न करें, नहीं तो यह फर्श को नुकसान पहुंचा सकता है.

क्या करें?

गुनगुने पानी में दो कप सफेद सिरका लें और इसमें एसेंशियल ऑयल की 5-10 बूंदें मिलाएं। इससे आपका लैमिनेटेड फर्श चमक उठेगा।

लकड़ी का फर्श पोछा

अगर आपने घर में लकड़ी का फर्श लगाया है तो सफाई के दौरान उसे खरोंचने से बचाने के लिए आपको हल्के तत्वों का इस्तेमाल करना होगा जो फर्श को चमकाने का काम करते हैं।

क्या करें?

दृढ़ लकड़ी के फर्श को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में 1/2 कप नींबू का रस और 3/4 कप जैतून का तेल मिलाकर पोछा लगाएं। इन चीजों को मिलाने से हमारा फर्श निखर जाता है।

संगमरमर के फर्श के लिए पोछा

अगर आप घर में मार्बल फर्श का इस्तेमाल करते हैं तो इसे साफ रखने के लिए हमेशा माइल्ड क्लीनर का इस्तेमाल करें। अगर आप हार्ड क्लीनर का इस्तेमाल करेंगे तो फर्श का रंग खराब हो सकता है।

क्या करें?

मार्बल फर्श को साफ करने के लिए 2 कप गुनगुने पानी में 1/4 कप रबिंग अल्कोहल और माइल्ड लिक्विड डिशवॉश सोप की 3 बूंदें मिलाएं। इस पानी से पोछा लगाने से आपका फर्श एकदम साफ और चमकदार दिखेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App