Health Tips: ये एक फल आपकी बीमारी को कर देगा बिल्कुल गायब, बस 2 महीने करें ये काम

Avatar photo

By

Govind

Health Tips: गर्मी शुरू हो गई है. इस मौसम में बाजार में कई तरह के फल देखने को मिलते हैं। ऐसा ही एक फल है शहतूत, जो गर्मियों की शुरुआत में मिलता है। यह फल केवल 1 से 2 महीने तक ही उपलब्ध रहता है। इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. जिसके कारण लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं. स्वाद के अलावा इसमें कई औषधीय गुण भी हैं।

शहतूत का फल औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। आयुर्वेद में शहतूत का विशेष स्थान है। इस संबंध में हजारीबाग के आयुष विभाग के डॉ मकरंद कुमार मिश ने बताया कि शहतूत के फल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

डॉक्टर ने आगे बताया कि शहतूत में साइनाइड और ग्लूकोसाइड नामक फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो खून में मौजूद अशुद्धियों को फिल्टर करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है। शहतूत मानसिक विकास में बहुत मदद करता है। शहतूत में साइटोप्रोटेक्टिव पाया जाता है।

डॉक्टर ने आगे बताया कि यह फल तंत्रिका तंत्र से संबंधित बीमारियों को ठीक करने में बहुत उपयोगी है। इसके अलावा शहतूत में ऐसे गुण भी होते हैं जो मानव शरीर में इंसुलिन बनने की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं, जिससे मधुमेह से पीड़ित लोगों को काफी मदद मिलती है।

डॉ. मकरंद के मुताबिक, इन सबके अलावा शहतूत वजन कम करने, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, आंखों की रोशनी बढ़ाने, चेहरे की लालिमा बढ़ाने, तनाव दूर करने, बालों को मजबूत बनाने आदि में भी काफी कारगर माना जाता है। कुल मिलाकर यह फल, जो दो लोगों के लिए उपलब्ध है। महिना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App