Health Tips: घर में पोंछा लगाते समय पानी में मिला लें ये चीजें, मच्छरों से मिलेगा छुटकारा

Avatar photo

By

Govind

Health Tips:घर को साफ-सुथरा रखना ज्यादा मुश्किल नहीं है। घर को साफ करने के लिए ज्यादातर लोग अपने घर में पोछा लगाते हैं। अगर आप भी अपने घर को साफ करने के लिए पोछा लगाते हैं तो आपको पोछा लगाते समय पानी में 3 चीजें मिलानी चाहिए। यह कीड़ों के साथ-साथ मच्छरों को भी घर में आने से रोकता है।

पानी में सिरका मिलाएं

पोछा लगाते समय आपको जिस पानी में पोछा डुबाना है उसमें सिरका मिलाना होगा। सिरके की वजह से फर्श चमक उठेगा. साथ ही पानी और सिरके का मिश्रण कीड़े-मकौड़ों और मच्छरों को दूर रखता है। अगर आप गर्मी के दिनों में मच्छरों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको पोछा लगाते समय पानी में सिरका जरूर मिलाना चाहिए।

पानी में एसेंशियल ऑयल मिलाएं

आप चाहें तो पोछा लगाने वाले पानी में एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं। अगर आप पानी में एसेंशियल ऑयल यानी लैवेंडर ऑयल या पेपरमिंट ऑयल मिलाकर पोछा लगाते हैं तो आपका फर्श आसानी से साफ हो जाता है। साथ ही घर में कीड़े-मकोड़े और मच्छर जैसी समस्याएं भी नहीं होती हैं।

दालचीनी को पानी में मिलाया जाता है

सबसे पहले आपको दालचीनी और पानी को उबालना है और फिर इसे पोछे के पानी में मिला लेना है। इस मिश्रण की मदद से आपको अपने पूरे घर में पोछा लगाना होगा। फर्श पर मौजूद गंदगी को गुनगुने पानी से पोछा लगाकर भी साफ किया जा सकता है। अगर आप इस मिश्रण से फर्श पर पोछा लगाते हैं तो आपके घर में मक्खियों की समस्या भी कम हो जाएगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App