IAS Success Story: बचपन में घर-घर जाकर बेचे अखबार, जाने इस IAS अफसर की कहानी 

Avatar photo

By

Govind

IAS Success Story: 8 भाई-बहनों का भरा-पूरा परिवार, एक शराबी पिता, अपनी कमाई के दम पर सभी बच्चों की देखभाल करने वाली अकेली कामकाजी मां. इसे पढ़ने के बाद आपके मन में इस परिवार की एक छवि जरूर बन रही होगी. इस गरीब परिवार की छठी संतान बालामुरुगन पीहैं, जो वर्तमान में राजस्थान के वन विभाग में एक सरकारी अधिकारी हैं। लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने कितना संघर्ष किया, इसकी कहानी आप नीचे पढ़ सकते हैं।

हमारे पास ऐसे कई आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस अधिकारियों के उदाहरण हैं जिन्होंने गरीबी रेखा को तोड़कर सफलता हासिल की। ऐसे सफल अधिकारियों ने अपना और अपने परिवार का भविष्य सुधारा। वह सभी के लिए एक मिसाल बन गये. मध्य प्रदेश के रहने वाले 12वीं फेल आईपीएस मनोज कुमार शर्मा (12वीं फेल मनोज कुमार शर्मा आईपीएस) के संघर्ष पर तो बॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है। जानिए IFS पी बालामुरुगन की पूरी कहानी.

जिंदगी किसी रोमांच से कम नहीं रही

आईएफएस पी बालामुरुगन चेन्नई के कीलकट्टलाई के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह राजस्थान के वन विभाग में आईएफएस अधिकारी हैं। गरीबी के बावजूद उनके घर में शिक्षा का माहौल था। हालाँकि उनकी माँ 10वीं पास थीं, लेकिन उन्होंने अपने 8 बच्चों को पढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पी बालामुरुगन अपनी जिंदगी को किसी रोमांच से कम नहीं मानते हैं। उनके पिता एक शराबी थे और उन्होंने 1994 में अपने परिवार को उनकी देखभाल के लिए छोड़ दिया था।

घर का खर्च उठाने के लिए मां ने गहने बेच दिए

पी बालामुरुगन 8 भाई-बहनों में छठे नंबर पर थे। उनके घर की आर्थिक स्थिति कमजोर थी. उनकी मां और मामा किसी तरह खर्च चला रहे थे. उनकी मां ने चेन्नई के बाहरी इलाके में 4800 वर्ग फुट का घर खरीदने के लिए अपने गहने बेच दिए थे। पूरा परिवार दो कमरों के टूटे-फूटे मकान में रहता था। हालाँकि, बालामुरुगन की माँ ने हमेशा अपने बच्चों की शिक्षा को प्राथमिकता पर रखा। बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए मां ने 1997-98 में 1200 वर्ग फीट घर 1.25 लाख रुपये में बेच दिया था.

अखबार बेचकर 300 रुपये कमाए

बालामुरुगन को पढ़ने का शौक था. 9 साल की उम्र में उन्होंने एक अखबार विक्रेता से तमिल अखबार पढ़ने की इजाजत मांगी। उन्होंने बालामुरुगन को 90 रुपये की मासिक सदस्यता खरीदने की सलाह दी। निराश होने के बजाय, उन्होंने उस व्यक्ति को अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में बताया। उस सेल्समैन ने उन्हें 300 रुपये की नौकरी की पेशकश की। वह तब 7वीं कक्षा में थे। उन्होंने हर महीने के अंत में उस कमाई से 90 रुपये का भुगतान करना शुरू कर दिया। इस तरह उनका खबरों से रिश्ता बन गया.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App