Food increase Blood: ये फल और सब्जियां बढ़ेगी आप का हिमोग्लोबिन, देखें फल और सब्जियां

By

Health Desk

खून हमारे शरीर की रक्त संचारित करने का मुख्य अधिकारी है और इसका महत्व बेहद अधिक है। हीमोग्लोबिन में मौजूद आयरन शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक होता है, लेकिन बहुत से लोगों में इसकी कमी होती है। आयरन न केवल हीमोग्लोबिन में होता है, बल्कि यह शरीर को इंफेक्शन से भी बचाता है। इसे पूरा करने के लिए सस्ते फूड उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, बाजार में मिलने वाले लाल मिर्च, खाजू, अंडे, खुबानी, ब्रोकोली, अलसी, और शीतलफल से आप अपने आयरन स्तर को संतुलित रख सकते हैं।

आयरन देने वाली फल और सब्जियां

  1. फलीदार सब्जियां: फलीदार सब्जियों में आयरन का भंडार होता है, जैसे कि छोले, राजमा, बींस, हरी मटर, सोयाबींस, और मसूर की दाल। इन्हें अपने भोजन में शामिल करके आप आसानी से अपने आयरन की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।
  2. कद्दू के बीज: कद्दू के बीज आयरन के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें 28 ग्राम में लगभग 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है।
  3. क्विनोआ: क्विनोआ मोटा अनाज है जो आयरन के साथ-साथ प्रोटीन, फॉलेट, मैग्नीशियम, और कॉपर जैसे पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है। एक कप क्विनोआ में लगभग 2.8 ग्राम आयरन होता है।
  4. ब्रोकली: ब्रोकली एक गजब की सब्जी है जो आयरन के साथ-साथ विभिन्न औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें एंटी-इंफ्लामेशन गुण होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मदद करते हैं।
  5. टोफू: टोफू सोयाबींस से बनता है और आयरन के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत होता है।
  6. डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि इसमें भी पौष्टिक तत्व जैसे कि आयरन, होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।
  7. मछली: मछली भी आयरन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है और खून के लिए जरूरी होती है। विभिन्न प्रकार की मछलियों में अलग-अलग मात्रा में पोषक तत्व होते हैं।
Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App