Post Office MIS Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मचाया तहलका एक बार जमा पर हो रही हर महीने 5,500 रुपये की कमाई

By

Shivam

Post Office MIS Scheme : आज के समय में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से काफी सारी स्कीम में चलाई जा रही है जिसमें आज हम आपको एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप हर महीने कमाई कर सकते हैं। यह एक एकमुश्त स्कीम है जिसका नाम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) है।

Post Office MIS Scheme

<yoastmark class=

अगर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में आप निवेश करते हैं तो आपको हर महीने एक निश्चित रकम मिलती है। अगर आप हर महीने की मासिक कमाई से थोड़े पैसे भी बचा कर इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको बहुत अधिक रिटर्न का लाभ मिलता है। यह स्कीम बैंक खाते में पैसे जमा करने से काफी बेहतर है आईए जानते हैं पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) के बारे में संपूर्ण जानकारी।

अवधि 5 साल की होती है

आज के समय में पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) को काफी लोग पसंद कर रहे हैं क्योंकि इसमें निवेश करके लोग मोटी रकम प्राप्त कर रहे हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको सिर्फ हर महीने एक मोटी रकम ही नहीं मिलती दरअसल पोस्ट ऑफिस की स्कीम की मैच्योरिटी पर आपको पूरा पैसा वापस मिल जाता है जिसकी अवधि 5 साल की होती है।

7.4 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में अगर आप निवेश करते हैं तो आपको बता दे कि इस स्कीम पर आपको 7.4 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। यह ब्याज आपको 5 साल के निवेश पर मिलता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में खाता खुलवाते समय ही आपको पूरा पैसा एक मुझे जमा करना होता है जिसकी मैच्योरिटी के बाद आपको ब्याज समेत पूरा पैसा रिटर्न कर दिया जाता है और इसी पैसे से हर महीने की इनकम भी होती है।

ऐसे होगी हर महीने इनकम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) में अगर आप एकमुश्त 9 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको इस राशि पर 7.4 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। यानी आपके द्वारा जमा की गई राशि पर आपको पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से हर महीने 5,500 रुपये का ब्याज मिलता है यानी इस स्कीम में आपकी हर महीने ब्याज से ही 5,500 रुपये की इनकम होती है।

Bank Rules: बैंक जाकर फौरन भरें ये फॉर्म, वरना कट जाएगा खाते से पैसा!

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App