Chia Seeds for Weight Loss: तोंद को कम करने में सहायक है चिया के बीज, जाने फायदे

By

Health Desk

चिया सीड्स एक लोकप्रिय पोषक खाद्य हैं जो कई लोगों द्वारा सेवन किए जाते हैं। ये छोटे-छोटे बीज पोषक तत्वों का एक खजाना होते हैं और उनमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि भी प्रचुर मात्रा में होते हैं।

कई लोग चिया सीड्स को पानी या दूध में डालकर सेवन करते हैं, सलाद पर ड्रेसिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और इसे रोस्ट करके भी खाया जा सकता है।

वजन घटाने की चर्चा में, न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन वोहरा ने बताया है कि चिया सीड्स से वजन कम होने की संभावना नहीं है, लेकिन इसका सेवन संतुलित और पौष्टिक आहार के लिए उपयोगी हो सकता है।

चिया सीड्स में प्रोटीन और फाइबर की अधिक मात्रा होती है, जो वजन घटाने में सहायक हो सकती है। कुछ अध्ययनों में चिया सीड्स को भूख दबाने में मददगार पाया गया है, जिससे आप अधिक समय तक पेट भरा होने का अहसास करते हैं और अतिरिक्त कैलोरी का सेवन रोकते हैं। यह फैट लॉस के लिए मादक हो सकता है।

चिया सीड्स के फायदे

वजन घटाने के लिए चिया सीड्स को सेवन करने के कुछ सरल तरीके हैं:

  1. स्मूदी में शामिल करें: सुबह के समय, एक चम्मच चिया सीड्स को स्मूदी में मिला लें। यह आपको दिन भर की ऊर्जा प्रदान करेगा और भूख को कम करेगा।
  2. सलाद में डालें: सलाद में थोड़े से चिया सीड्स डालकर खाएं। यह सलाद को और भी पोषक बनाएगा और भूख को कम करेगा।
  3. चिया आटे से बनाएं: चिया को पीसकर आटे में मिलाकर रोटी या दूध के साथ प्रिय वस्त्र बना सकते हैं।
  4. चिया वॉटर: एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स मिलाकर रखें, और इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इस पानी को पी लें।
  5. ट्रेल मिक्स: ट्रेल मिक्स फूड में भी चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं। ट्रेल मिक्स में नट्स, ड्राई फ्रूट्स, ग्रैनोला, और कैंडी डाला जाता है, जो आपको उचित पोषण प्रदान करता है।

Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow