Tractar Subsidy: किसान जल्दी खरीदे इस ट्रैक्टर को, सरकार दे रही 2 लाख तक का लाभ

Avatar photo

By

Govind

Tractar Subsidy: भारत में अब ट्रैक्टर के बिना खेती करना बहुत मुश्किल हो गया है। यही कारण है कि भारत में किसानों के लिए ट्रैक्टर बहुत महत्वपूर्ण हो गए हैं। हालांकि, इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है। आज ट्रैक्टर की कीमत बहुत बढ़ गयी है. 45 हॉर्स पावर के ट्रैक्टर की कीमत ही अब 5 लाख रुपये से ज्यादा है. हरियाणा सरकार अब ट्रैक्टर सब्सिडी लेकर आई है ताकि छोटे और गरीब किसान भी ट्रैक्टर खरीद सकें। इस योजना की मदद से किसान कम कीमत पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। इस ट्रैक्टर सब्सिडी का लाभ केवल अनुसूचित जाति के किसान ही उठा पाएंगे।

हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग अनुसूचित जाति के किसानों को 45 एचपी या अधिक क्षमता वाले ट्रैक्टर खरीदने पर 1 लाख रुपये की सहायता प्रदान करेगा। इसका मतलब है कि किसान के ट्रैक्टर की कुल लागत में से 1 लाख रुपये हरियाणा सरकार अपनी जेब से देगी। इस योजना के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थी किसानों का चयन ड्रा के माध्यम से किया जाएगा।

Top 5 Phone: India’s most popular and best-selling smartphone, the cheapest mobile, is Rs 8,999.

 

boAt Storm Call 3: Affordable Smartwatch Packed with Premium Features

आवेदन कैसे करें?

हरियाणा सरकार ने 45 एचपी या उससे अधिक क्षमता वाले ट्रैक्टरों के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 फरवरी 2024 से शुरू कर दी है। सब्सिडी पाने के लिए किसान 11 मार्च तक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.agriharyana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी ट्रैक्टर सब्सिडी योजना से संबंधित जानकारी टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर या जिला कृषि विभाग से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

अनुसूचित जाति के किसानों को अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र, शपथ पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), बैंक खाते की फोटोकॉपी और कृषि भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इस योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के निवासी ही उठा सकते हैं। साथ ही पिछले पांच वर्षों के दौरान विभाग की किसी भी योजना के तहत ट्रैक्टर पर सब्सिडी का लाभ नहीं मिलना चाहिए. लाभार्थी खरीद की तारीख से 5 वर्ष पूरा होने से पहले ट्रैक्टर नहीं बेचेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App