PM KISAN YOJANA: किसानों को तगड़ा झटका, इन कृषकों को नहीं मिलेगी 2,000 रुपये की किस्त, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की तरफ से कृषकों के उत्थान के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना इन दिनों किसी वरदान की तरह साबित हो रही है। सरकार जनकल्याणकारी योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होती है। इस बीच अगर आपका नाम भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिस्ट है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने वाली है।

सरकार इस योजना के तहत मिलने वाली 2,000 रुपये की अगली यानी 17वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर जल्द करेगी। इस किस्त का फायदा कई करोड़ किसानों को होगा। सरकार यह पैसा कब अकाउंट में डालेगी आधिकारिक रूप से तारीख पर कुछ नहीं कहा है। मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें तो मई के दूसरे सप्ताह में यह पैसा आ सकता है। किस्त का पैसा आप प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित जरूरी बातें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 2,000 रुपये की 17वीं किस्त का फायदा कृषक लेने चाहते हैं तो पहले ई-केवाईसी का काम करवाना होगा। अगर आपने ई-केाईस काम कराने के साथ भू सत्यापन नहीं कराया तो फिर पैसा बीच में लटक जाएगा, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

ई-केवाईसी पूरी नहीं की है, आधार लिंक नहीं कराया है और अपना भू सत्यापन नहीं किया है उन्हें इस योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते यह काम करवा सकते हैं। ई-केवाईसी और भू सत्यापन कराने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर के पास में ही स्थित जन सुविधा केंद्र जाकर यह काम करवा सकते हैं।

जानिए कैसे कराएं ई-केवाईसी

पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियली वेबसाइट पर जाना होगा।
फिर होम पेज पर पीएम किसान केवाईसी विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद आपके पास एक नया पेज ओपन होगा।
फिर अपना आधार नंबर यहां दर्ज करने की जरूरत होगी।
इसके बाद फिर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
फिर आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर मिलने वाले OTP नंबर को दर्ज करने की जरूरत होगी।
फिर योजना के अनुसार, बायोमेट्रिक केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
इसके बाद केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने का नोटिफिकेशन दिख जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App