SBI की खास स्कीम ने करा दी मौज, निवेश पर होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए पूरी डिटेल्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Green Rupee Term Deposits: हर किसी के लिए अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि आपके जीवन के लिए पर्यावरण ही रहे तो पैसे के मायने खत्म हो जाते हैं। काफी कम ही लोग होते हैं जो कि पर्यावरण के लिए कुछ कर पाते हैं।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कि पर्यावरण को बेहतरीन बनाने के लिए कुछ करना चाहते हैं तो यहां पर जानें एसबीआई की उस स्कीम के बारे में, जिसमें निवेश करके आप लाभ कमा सकते हैं और पर्यावरण को बचाने में अपना योगदान भी देते हैं।

जानें क्या है स्कीम

यहां हम बात कर रहे हैं SBI Green Rupee Term Deposits स्कीम के बारे में, इस देश में हरित गतिविधियों और परियोजनाओं के विकास के लिए पैस जमा करने के उद्देश्य से शुरु किया गया है। इस स्कीम में निवेशकों को अपने पैसे को पर्यावरण के हित के लिए प्रोजेक्ट्स में निवेश करते हैं। इन प्रोजेक्ट्स में रिन्युअल एनर्जी, एनर्जी एफिशिएंट, पॉल्यूशन कंट्रोल और वाटर कंजर्वेशन आदि शामिल हैं।

इन अवधियों के लिए करें निवेश

एसबीआई ग्रीन रूपी टर्म डिपॉजिट स्कीम में 3 अवधि 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन के लिए निवेश कर सकते हैं। इस अवधि के हिसाब से ब्याज दर भी अलग-अलग है। इसमें 111 दिन और 1777 दिनों के निवेश पर 6.65 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है।

वहीं 2222 दिन के लिए निवेश करने पर 6.40 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त होता है। अन्य फिक्स डिपॉजिट की तरहत बुजुर्गों को एक्स्ट्रा ब्याज मिलता है। 1111 दिन और 1777 दिनों की एफडी पर बुजुर्गों को 7.15 फीसदी और 2222 दिनों की एफडी पर 7.40 फीसदी का ब्याज मिलता है।

जानें कैसे करें निवेश

वहीं आप इस स्कीम में निवेश करने की सोचते हैं तो एसबीआई की किसी भी ब्रांच में जाकर या फिर योनों ऐप के द्वारा स्कीम में निवेश कर सकते हैं। मैच्योरिटी से पहले रकम निकासी करने पर इस स्कीम में उसी प्रकार से पेनाल्टी लगती है।

जिस प्रकार से दूसरी एफजी स्कीम्स में लगती हैं। वहीं जरूरत के मुताबिक एक खाते को एसबीआई की किसी दूसरी शाखा में ट्रांसफर करा सकते हैं। एसबीआई ग्रीन रूप टर्म डिपॉजिट में लोन की सुविधा दी जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App