PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार का खास प्लान, इन किसानों के खाते में आएंगे 15 लाख, ऐसे करें आवेदन

By

Timesbull

नई दिल्ली PM Kisan FPO Yojana: केंद्र सरकार देश के किसानों को वित्तीय रूप से मजबूत करने के लिए काफी सारी स्कीम्स चला रही है। जानकारी के लिए बता दें किसानों हाल ही में 15वीं किस्त का पैसा दिया गया है। इसके साथ में सरकार किसानों को बिजनेस स्टार्ट करने के लिए भी पैसा देती है। सरकार के द्वारा किसानों को बिजनेस को शुरु करने के लिए 15 लाख की मोटी रकम देती है। चलिए यहां पर जानिए सरकार की इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।


किसानों को बिजनेस करने के लिए मिलती है मदद

जानकारी के लिए बता दें सरकार किसानों को एफपीओ योजना के तहत 15 लाख रुपये प्रदान करती है। इस स्कीम के तहत किसानों को एग्रीकल्चर से जुड़ा बिजनेस करने के लिए आर्थिक रूप से मदद की जाती है।

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए तकरीबन 11 किसानों की एक संस्थ बनानी होती है। इस योजना में किसानों को किसानी से जुड़ें टूल्स, फर्टिलाइजर, बीज, और दवाएं, खरीदने में भी सहायता मिलेगी। सरकार की इस स्कीम के तहत केवल फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गिनाइजेशन को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।

यहां पर करना होगा आवेदन

सबसे पहले एफपीओ की ऑफिशियल लवेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद पेज पर एफपीओ का ऑप्शन दिया गया होगा। उस पर क्लिक करें। यहां पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर क्लित करें और इस फॉर्म में दी गई सारी जानकारी को भरें। इसके बाद कैसिल चेक और ID प्रूफ को स्कैन करके अपलोड करें। फॉर्म को सबमिट कर दें।

यहां पर करना होग लॉगिन

एफपीओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। यहां पर FPO पर क्लिक करें। आपका लॉगिन फॉर्म ओपन हो जाएगा। यहां पर अपना पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें और लॉगिन करें।

सरकार ने दिया टारगेट

सरकार ने साल 2023 से 2024 तक 10 हजार FPO का गठन करने का टारगेट रखा है। सरकार की इस स्कीम को किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत करना है। उनक पैदावार की उत्पादकता को भी बढ़ाना है। सरकार उसी दिशा में काफी बड़े कदम उठा रही है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram