Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस धुआँ धार स्कीम में एक बार निवेश पर मिल रहा 6 लाख रूपए का ब्याज

By

Shivam

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से सीनियर सिटीजन के लिए खास स्कीम चलाई जा रही है जिससे उनको ज्यादा ब्याज दरों का लाभ मिल सके।

इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) में आज के समय में इस स्कीम पर सबसे ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है इस स्कीम पर 8.2 फ़ीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

Post Office Senior Citizen Savings Scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की सारी स्कीम केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती है इसीलिए पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर किसी भी प्रकार का कोई भी जोखिम नहीं होता। अगर आप सीनियर सिटीजन है तो यह स्कीम आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है

क्योंकि आज के समय में स्कीम पर सबसे ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है आईए जानते हैं पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) के बारे में संपूर्ण जानकारी।

जॉइंट खाता भी खुलवा सकते हैं

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) में भारत का कोई भी नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है और इसमें निवेश शुरू कर सकता है। इस स्कीम में 60 वर्ष का कोई भी व्यक्ति खाता खुलवाकर निवेश शुरू कर सकता है इसमें मिलने वाला लाभ सभी को बराबर दिया जाता है साथ ही इसकी में आप सिंगल खाता भी खुलवा सकते हैं और जॉइंट खाता भी खुलवा सकते हैं।

Post Office Scheme

8.2 फ़ीसदी की दर से ब्याज का लाभ

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) में आपको 5 साल के लिए पैसा निवेश करना होता है। अगर आप इस स्कीम में 5 साल के लिए 15 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको इस पर 8.2 फ़ीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

यानी 5 साल में आपके द्वारा कुल 6,15,000 निवेश होते हैं और पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम की मैच्योरिटी पर आपको कुल 21,15,000 रुपए का रिटर्न दिया जाता है।

Post Office Savings Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में 2 लाख रुपये पर मिल रहा 32 हजार का ब्याज

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App