Kisan Credit Card : किसानों को दी सरकार ने सौगात सभी किसानों को मिल रहा 3 लाख रूपए का लोन

By

Shivam

Kisan Credit Card : भारत सरकार किसानों ( Farmer ) की आय को बढ़ाने के लिए कुछ ना कुछ योजनाएं लाती रहती है ऐसे में सरकार ने एक खास योजना को शुरू किया है जिसका नाम किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना है

इस योजना से किसानों की आय में काफी बढ़ोतरी हुई है इस योजना के माध्यम से किसानों को कम ब्याज दरों पर केसीसी लोन दिया जाता है आज के समय देश के करोड़ों किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है।

Farmer

आपको बता दे की सरकार ने इस योजना को खास किसानों के लिए शुरू किया है जिससे किसानों को बहुत कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाए जिसकी मदद से किसान खेती में इस्तेमाल होने वाले उपकरण और खाद बीज आसानी से खरीद सके किसान क्रेडिट कार्ड पर आज के समय में किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )योजना के माध्यम से आज के समय में सरकार किसानों को ₹3 लाख तक का लोन प्रदान करती है जिसका ब्याज बहुत कम होता है।

₹300000 का लोन 4% ब्याज पर दिया जाता है

फसलों को आए दिन फसलों में कुछ ना कुछ नुकसान जैसी परेशानी झेलनी पड़ रही थी। जिसकी मदद से किसान आर्थिक रूप से कमजोर हो रहा था इसीलिए सरकार ने इस खास योजना को शुरू किया है जिसकी मदद से किस को वित्तीय सहायता दी जाए क्योंकि पहले के समय में किसानों को खेती करने के लिए साहूकारों से उसे ब्याज पर पैसा लेना पड़ता था।

जिससे किसानों की आय में वृद्धि नहीं होती थी लेकिन अब सरकार की इस योजना के माध्यम से किसानों को ₹300000 का लोन 4% ब्याज पर दिया जाता है जिससे किसान अपनी खेती आसानी से कर सकते हैं।

योजना के लाभ

  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना का लाभ भारत में रहने वाला हर किसान उठा सकता है।
  • इस योजना का लाभ पीएम किसान से जुड़े हर किसान को मिलता है।
  • सरकार किसानों को खेती और कृषि उपकरण खरीदने के लिए ₹300000 का केसीसी लोन प्रदान करती है।
  • किसान इस योजना के माध्यम से किसी भी सरकारी बैंक में जाकर लोन ले सकता है।
Kisan Credit Card
Kisan Credit Card

उम्र 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना में आवेदन करने के लिए भारत का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है इसके लिए कोई भी क्रांतिकारी नहीं बनाई गई है। बस इसके लिए किस के पास खेत होना चाहिए।

साथ ही इस योजना का लाभ किराएदार किसानों को भी दिया जा रहा है जिनके पास खुद का खेत नहीं है उन्हें भी इस योजना का लाभ बराबर दिया जा रहा है इस योजना में लाभ लेने के लिए किसान ( Farmer ) की उम्र 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मचाया बवाल 8125 रूपए के निवेश पर मिल रहे 26 लाख रूपए

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App