PM Surya Ghar: बड़ी खुशखबरी! सरकार की इस योजना में 31 हजार रुपये का सीधा फायदा होगा

Avatar photo

By

Govind

PM Surya Ghar: पीएम सूर्य घर योजना की घोषणा कुछ हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी, जिसके बाद से लोग लगातार इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं। इस योजना के तहत देशभर के एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने की तैयारी की जा रही है.

सरकार ने कहा है कि इन एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी. अब इस योजना को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं, जिनमें से एक सवाल यह भी है कि कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाया जाए। आज हम आपको ये पूरा समीकरण समझाते हैं.

एक करोड़ से ज्यादा आवेदन

पीएम सूर्य घर योजना के तहत अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग आवेदन कर चुके हैं, इसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने अपने एक्स हैंडल के जरिए दी है.

फिलहाल आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं, जिसके बाद जल्द ही ये बंद हो सकते हैं, क्योंकि योजना के तहत सिर्फ एक करोड़ घरों पर ही सोलर पैनल लगाए जाएंगे. आप पीएम सूर्य योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

खपत के अनुसार सोलर पैनल

आइए अब इस सवाल का जवाब देते हैं कि कितनी इकाइयों पर कितने किलोवाट के सोलर पैनल लगाए जाएंगे। अगर आप हर महीने 150 यूनिट बिजली की खपत करते हैं तो आपको एक किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत होगी.

वहीं अगर आप हर महीने 150 से 300 यूनिट बिजली खर्च करते हैं तो आपको 2 से 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना होगा. 300 यूनिट से अधिक बिजली खपत वाले लोगों को 3 किलोवाट से अधिक का सोलर पैनल लगाना होगा।

मिलेगी इतनी सब्सिडी!

सोलर पैनल के आकार और क्षमता के अनुसार सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जा रही है. यह सब्सिडी 18 हजार रुपये से लेकर 78 हजार रुपये तक होगी. अगर आप दो किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं.

तो आपको प्रति किलोवाट 30,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. वहीं, तीन किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 18 हजार रुपये प्रति किलोवाट की सब्सिडी मिलेगी.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App