Post Office की इस स्कीम में लगाएं अपने पैसे, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 3 लाख रुपये

Avatar photo

By

Govind

Post Office अगर आप अपने भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में आरडी करना आपके लिए अच्छा विकल्प है। बैंकों की तुलना में डाकघरों में आपको बेहतर ब्याज दरें मिलती हैं। आप अपने बजट के मुताबिक पोस्ट ऑफिस में बचत कर सकते हैं.

अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी करने जा रहे हैं और जानना चाहते हैं कि एक हजार रुपये जमा करने पर आपको 5 साल में कितना मिलेगा तो इस आर्टिकल के जरिए आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

पोस्ट ऑफिस में एक बहुत अच्छी स्कीम है जिसमें आप छोटी रकम निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इसमें आपको प्रति माह केवल ₹2000 जमा करने होंगे।

इस स्कीम में आपको 5 साल बाद अच्छी रकम मिलेगी. इसलिए अगर आप छोटे निवेश से अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का फायदा जरूर उठाएं।

पैसा कमाने के लिए बाजार में कई योजनाएं हैं, लेकिन डाकघर में एक ऐसी योजना है जहां आपको बैंकों से ज्यादा ब्याज मिलता है। अगर आप यहां अपना आरडी खाता खुलवाते हैं तो आपको 6.7 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी.

इन बातों पर ध्यान दें. अगर आप रोजाना 66 रुपये और महीने में 2,000 रुपये जमा करते हैं तो आपको हर महीने पोस्ट ऑफिस में 2,000 रुपये जमा करने चाहिए.

यह खाता आप देश के किसी भी डाकघर में खुलवा सकते हैं और आप चाहें तो एक से अधिक खाते भी खुलवा सकते हैं. इसके अलावा दो लोग मिलकर भी यह खाता खोल सकते हैं.

अगर आप हर महीने 2,000 रुपये से ज्यादा जमा करते हैं तो आपकी रकम और भी ज्यादा हो सकती है. मान लीजिए अगर आप हर महीने आरडी अकाउंट में 5 हजार रुपये जमा करते हैं तो 5 साल में आपकी जमा रकम 3 लाख रुपये हो जाएगी.

अगर इसके साथ मिलने वाली ब्याज राशि की बात करें तो 5 साल में आपका कुल ब्याज 56829 रुपये है। अगर दोनों रकम जोड़ दें तो कुल 356829 रुपये हो जाता है।

Post Office RD से होगी बड़ी बचत!

डाकघर आवर्ती जमा एक बहुत ही सुरक्षित और लाभदायक निवेश विकल्प है। इसे गुल्लक की तरह इस्तेमाल करके आप नियमित रूप से एक निश्चित रकम जमा कर सकते हैं।

आपको ब्याज भी मिलेगा. लंबी अवधि के लिए निवेश करने का यह अच्छा तरीका है. जिससे आप बड़ी बचत कर सकते हैं.

जब आप इसे 5 साल तक जमा रखेंगे तो आपके पास एक बड़ी रकम होगी जिस पर आपको भारी ब्याज भी मिलेगा. इस तरह आप अपनी बचत बढ़ा सकते हैं और अपने भविष्य के लिए सुरक्षित निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाने के बाद आपको कितना मिलेगा यह जानना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसका कारण यह है कि डाकघर में एक नहीं बल्कि कई योजनाएं हैं।

हर योजना की ब्याज दर अलग-अलग होती है. इसके अलावा पैसे जमा करने और निकालने के नियम भी अलग-अलग हैं.

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप पोस्ट ऑफिस की किस स्कीम में पैसा लगाएंगे। तो फिर जाकर पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करें।

आरडी यानी रिकॉर्ड डिपॉजिट एक छोटी बचत योजना है जिसे आप न सिर्फ बैंकों में बल्कि डाकघरों में भी खोल सकते हैं। यह एक बहुत प्रभावी तरीका है जिसके माध्यम से आप नियमित रूप से पैसा जमा कर सकते हैं और अपनी बचत बना सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में आरडी की अवधि 5 साल है, यानी आप 5 साल तक अपनी जमा रकम नहीं निकाल सकते हैं। इसके बाद आप इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं, जिससे आपकी बचत और बढ़ जाएगी.

हालाँकि, इस अवधि को हर साल बढ़ाना होगा। इसका मतलब है कि हर साल आपको अपनी जमा राशि में एक निश्चित राशि जोड़नी होगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App