Government Scheme: केंद्र सरकार चला रही है महिलाओं के लिए ये खास योजनाएं, यहां पढ़ें फायदे

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और मजबूत बनाना है। इनका लाभ सिर्फ महिलाओं को ही मिल रहा है। आप सभी लोग सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं से भी वाकिफ होंगे.

महिला समृद्धि योजना से लेकर मुद्रा योजना तक केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं की उन्नति के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जो अहम भूमिका निभाती नजर आ रही हैं। आज की खबर में भी हम आपको महिलाओं के लिए चलाई जा रही कुछ योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे।

केंद्र सरकार की ओर से ये खास योजनाएं चलाई जा रही हैं

केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को मजबूत करने और उन्हें आर्थिक रूप से मदद करने के लिए महिला समृद्धि योजना चलाई जा रही है। इस योजना के जरिए महिलाओं को 1.40 लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल सकता है. साथ ही महिलाओं को ब्याज पर छूट का भी लाभ मिलता है. इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलता है जो पिछड़े वर्ग से हैं और जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम है।

स्टैंड अप इंडिया योजना

यह योजना 5 अप्रैल 2016 को शुरू की गई थी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य जमीनी स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देकर आर्थिक सशक्तिकरण और रोजगार पैदा करना था। इस योजना का विस्तार वर्ष 2025 तक किया जाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भी चलाई जा रही है। इससे महिलाओं को भी लाभ मिल रहा है। केंद्र सरकार द्वारा महिला समृद्धि योजना चलाई जा रही है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App