Government Scheme: आपको भी मिलेंगे मात्र 10 साल में 1 करोड़ रुपए, बस इस सरकारी स्कीम में करें निवेश

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: हर कोई अपनी कमाई का एक हिस्सा रिटायरमेंट के बाद के लिए बचाकर रखता है, ताकि उम्र के उस पड़ाव पर उन्हें किसी आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े और न ही जीवनयापन के लिए किसी और पर निर्भर रहना पड़े।

आपकी ये बचत भी आपको करोड़पति बना सकती है, लेकिन इसके लिए सही जगह निवेश करना जरूरी है और अपने बेहतरीन रिटर्न के कारण सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी इस मामले में काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसमें हर महीने 30,000 रुपये निवेश करके आप 5 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर सकते हैं.

19 साल के लिए निवेश और 5 करोड़ रुपये का फंड

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक लंबी अवधि की निवेश प्रक्रिया है और इसमें सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश पर मजबूत रिटर्न के साथ-साथ लंबे समय तक इसे बनाए रखने पर कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है और एक बड़ा फंड जमा हो जाता है। है। अगर आप एसआईपी में हर महीने 30,000 रुपये जमा करते हैं और इस निवेश को 19 साल तक जारी रखते हैं, तो कंपाउंडिंग के साथ आप 5 करोड़ रुपये का फंड जमा करके करोड़पतियों की सूची में शामिल हो सकते हैं।

शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले यह समझना जरूरी है कि ये बाजार जोखिमों के अधीन हैं और रिटर्न में उतार-चढ़ाव हो सकता है यानी आपका वास्तविक रिटर्न कम या ज्यादा हो सकता है। सकना। हालांकि, अगर SIP के इतिहास पर नजर डालें तो इसने निवेशकों को 10-15 फीसदी या उससे भी ज्यादा का रिटर्न दिया है. इतना ही नहीं, लंबी अवधि में कई एसआईपी का रिटर्न 18-20 फीसदी रहा है।

निवेश राशि को सालाना 10% बढ़ाएं

अब बात करते हैं उस फॉर्मूले की जो आपको 5 करोड़ रुपये का मालिक बना सकता है, बिजनेस टुडे पर प्रकाशित फंड्स इंडिया रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप प्रति माह 30,000 रुपये बचाते हैं और इसे एसआईपी में निवेश करते हैं और यदि आप इसे 10 प्रतिशत बढ़ाते हैं। हर साल अगर आपको 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो भी आप 19 साल में 5 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं. खास बात यह है कि इस बड़े फंड के पहले 50 लाख रुपये आपको 7 साल के निवेश के दौरान मिलेंगे।

सिर्फ 10 साल में जमा कर देंगे 1 करोड़ रुपये

आपका फंड उसी अनुपात में जुड़ता रहेगा, हालांकि समय घटता रहेगा। यदि आप इस फॉर्मूले के साथ एसआईपी निवेश जारी रखते हैं, तो आपके फंड में दूसरे 50 लाख रुपये जमा होने में केवल 3 साल लगेंगे और तीसरे 50 लाख रुपये के लिए केवल 2 साल लगेंगे। इसका मतलब है कि 30,000 रुपये के मासिक निवेश और 10 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 12 प्रतिशत के रिटर्न के साथ, आप 10 वर्षों में 1 करोड़ रुपये जमा कर लेंगे। 19वें साल तक आपकी जमा राशि कंपाउंडिंग के साथ 5 करोड़ रुपये हो जाएगी.

लक्ष्य तक पहुँचने में सहायक 3 बातें

एसआईपी में 19 साल में 5 करोड़ रुपये का फंड जुटाने के लक्ष्य को हासिल करने में मुख्य रूप से तीन चीजें मददगार हैं। अनुशासित और नियमित निवेश, बढ़ता योगदान और चक्रवृद्धि की शक्ति। इसका मतलब है कि अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनुशासित निवेश में एसआईपी पर बने रहना, चक्रवृद्धि की शक्ति आपके निवेश की मात्रा और समय के साथ रिटर्न को कई गुना बढ़ाने में योगदान करती है। अपनी निवेशित राशि को थोड़ा-थोड़ा बढ़ाकर आप इस लक्ष्य को जल्द ही हासिल कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति माह 30,000 रुपये का निवेश करते हैं और अपना योगदान 10 प्रतिशत नहीं बढ़ाते हैं, तो एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार, 12 प्रतिशत के रिटर्न के साथ 5 करोड़ रुपये का कोष जमा करने में आपको 24 साल लगेंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App