Google Chrome को लेकर बड़ा अपडेट! खाली होगा बैंक अकाउंट 

Avatar photo

By

Govind

Google Chrome: भारत में Google Chrome के करोड़ों यूजर्स हैं। उन पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है. सरकार ने चेतावनी दी है कि Google Chrome यूजर्स जल्दी से कर लें ये काम, नहीं तो हो सकते हैं दिवालिया दरअसल, कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CRET-In) को Google Chrome वेब ब्राउजर के कुछ वर्जन में सुरक्षा संबंधी खामियां मिली हैं। जिसके बाद ही सरकार की ओर से चेतावनी जारी की गई है. इन खामियों को हाई रिस्क की श्रेणी में रखा गया है, जिसके कारण कई हैकर्स इनका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं:

Google Chrome यूजर्स का निजी डेटा चोरी हो सकता है

हैकर्स Google Chrome में सुरक्षा समस्याओं का फायदा उठा सकते हैं और सिस्टम पर संग्रहीत महत्वपूर्ण डेटा तक पहुंच सकते हैं। इतना ही नहीं, हैकर्स क्रेडेंशियल्स और वित्तीय विवरण भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, उपयोगकर्ताओं के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि Google Chrome का कौन सा संस्करण इन खामियों से प्रभावित है और इसके लिए क्या महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने चाहिए?

Google Chrome के ये संस्करण प्रभावित हैं

CRET-In की ओर से बताया गया कि Google Chrome के कुछ वर्जन में सुरक्षा जोखिम पाए गए हैं। ये संस्करण विंडोज़ और मैक के लिए 124.0.6367.78/.79 से पहले के Google क्रोम संस्करण और लिनक्स के लिए 124.0.6367.78 से पहले के क्रोम संस्करण हैं।

प्रस्तुत समस्या ANGLE में भ्रम टाइप करने, DON में FREE के बाद USES और V8 API में सीमा से बाहर पढ़ने से उत्पन्न होती है। हैकर दूर से बैठकर लक्षित सिस्टम को एक विशिष्ट अनुरोध भेजता है और इन खामियों का फायदा उठाता है। यदि यह अनुरोध स्वीकार कर लिया जाता है, तो हैकर्स कहीं से भी DOS यानी सेवा से इनकार की शर्त बना सकते हैं और लक्षित सिस्टम पर अपनी इच्छानुसार कोड निष्पादित कर सकते हैं।

सरकार ने कहा, यूजर्स तुरंत करें ये काम

CRET-In ने उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध सुरक्षा अपडेट को जल्द से जल्द इंस्टॉल करने की सलाह दी है और उपयोगकर्ताओं को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जब भी संबंधित कंपनी कोई नया सुरक्षा पैच जारी करे, तो वे अपने ब्राउज़र को अपडेट करें। कृपया अद्यतन करें। Google Chrome एक ऐसा एप्लिकेशन है जो स्वचालित रूप से अपडेट होता रहता है और जब इसका अपडेशन पूरा हो जाता है, तो उपयोगकर्ताओं को ब्राउज़र को फिर से लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया जाता है। लेकिन इसे मैन्युअली भी अपडेट किया जा सकता है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App