Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त जारी! खाते में आए इतने रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त जारी कर दी गई है। यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ की महिलाओं को सहायता प्रदान करना है। इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश में चल रही लाडली ब्राह्मण योजना के तहत मिलेगा।

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य की पात्र महिलाओं को हर साल ₹12000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यदि आप एक महिला हैं और आपने भी महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन किया है, तो आपको अब तक महतारी वंदन योजना की 2 किस्तें सफलतापूर्वक मिल चुकी होंगी।

सरकार ने महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त जारी कर दी है. अब तक आप इसकी तीसरी किस्त का इंतजार कर रहे थे, लेकिन अब आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त जारी कर दी है।

तीसरी किस्त 1 मई को जारी की गई

जैसा कि हमने आपको बताया कि महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई है। छत्तीसगढ़ राज्य की सभी महिलाओं ने इस योजना में सफलतापूर्वक आवेदन किया था और अब तक उन्हें इसकी 2 किस्तें मिल चुकी हैं, जो 1 मई को महिलाओं के बैंक खातों में जारी कर दी गई हैं।

महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त के तहत महिलाओं को ₹1000 की राशि प्रदान की गई है। महतारी वंदन योजना का लाभ उठाने के लिए सभी महिलाओं को अपने बैंक खाते में डेबिट शुरू कराना जरूरी होगा।

इन्हीं महिलाओं को मिलेगी तीसरी किस्त

महतारी वंदन योजना के तहत सरकार राज्य की पात्र महिलाओं को हर महीने ₹1000 देगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किन महिलाओं को हर महीने ₹1000 दिए जाएंगे। आपको बता दें कि योजना के तहत ₹1000 केवल उन्हीं महिलाओं को दिए जाएंगे जिनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से जुड़ा होगा।

यदि किसी महिला का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो महिला को सोने के तहत मिलने वाली ₹1000 की राशि उसके बैंक खाते में नहीं भेजी जाएगी। इसलिए, आपके लिए अपने बैंक खाते में डेबिट शुरू करना अनिवार्य है।

महतारी वंदना योजना तीसरी किस्त की स्थिति जांचें

महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त की स्थिति जांचने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको एप्लिकेशन एंड पेमेंट स्टेटस पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको अपना लाभार्थी नंबर, मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको कैप्चा दर्ज करना होगा और ‘सबमिट’ पर क्लिक करना होगा।

अब महतारी वंदन योजना से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको सत्यापित करना होगा।

इसके बाद आप महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त की स्थिति जांच सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App