क्या आप Rupay क्रेडिट कार्ड का करते हैं उपयोग, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Rupay Credit Card: बीते सालों से क्रेडिट कार्डा का चलन काफी बढ़ गया है। इसका इस्तेमाल जितना आसान लगता है। उतना ही कठिन हो जाता है इसके कर्ज को उतारना। सीधे तौर पर समझें आप जितना इससे खर्च करते जाते हैं उतना ही कर्ज के जाल में फसते चले जाते हैं। ऐसे में काफी जरुरी है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें।

इस स्थिति में रूपे क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करना आपको काफी लाभ दे सकता है। बता दें कि रूपे क्रेडिट कार्ड एनपीसीआई के द्वारा पेश किया गया था। बैंक ने एनपीसीआई के साथ में साझेदारी में रूपे डेबिट और क्रेडिटा कार्ड को जारी कर सकते हैं।

रुपे क्रेडिट कार्ड के लाभ

रुपे क्रेडिटा कार्ड पर ट्रांजैक्शन शुल्क वीजा और मास्टर कार्ड के मुकाबले कम ही होता है। इसका मतलब है कि बैंक विदेशी क्रेडिट कार्ड कंपनियों के लिए एनपीसीआई शुल्क डॉलर में तय करते हैं वहीं रूपे के स्वदेशी कार्ड के होने की वजह से इस पर शुल्क रुपये में लगता है।

एनपीसीआई ने इस कार्ड को सेफ्टी की टृष्टि से भी काफी मजबूत बनाया है जिससे ग्राहकों को धोखाधड़ी और स्कैम से सेफ मिल सकें।

रूपे कार्ड की सहायता से पेमेंट या फिर ट्रांजैक्सन करने पर ये काफी तेज और स्मूथ होता है। इस कारण से ये है कि इसके सर्वर भारत में स्थित हैं।

रुपे कार्ड का उपयोग करके अलग-अलग यूपीआई ऐप्स की सहायता से पेमेंट करना काफी आसान है। क्यों कि आप आराम से इसे अपने यूपीआई लिंक कर सकते हैं।

रुपेकार्ड पर एनुअल करके अलग-अलग चार्ज भी काफी कम लगताा है। इसके साथ में ही इसकी ज्वानिंग फीस 500 रुपये से भी कम है। इसका उपयोग रेस्तारां, बिजनेस, होटलों पर भी काफी आसानी से कर सकते हैं।

रुपे क्रेडिट कार्ड की लिमिट

विदेशों में इसका उपयोग जरा कम ही कर सकते हैं, क्यों कि रुप क्रेडिट कार्ड की विदेशों में पीओएन पर लिमिटेड एक्सप्टेंस हैं। वहीं RBI भारत के बाहर भी इसकी एक्स्पटेंस को बढ़ाने के लिए काम कर रही है।

इस कार्ड का वीजा या फिर मास्टरकार्ड की तुलना में कम से कम क्रेडिट लिमिट मिलती है। ऐसे में बड़ी करीदारी में ये बांधा जा सकता है। वहीं बैंकों के मुताबिक इसकी लिमिट तय है। ऐसे में आपको बेस्ट ऑप्शन खोजने के लिए मेहनत करनी पड़ सकती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App