LIC SCHEME: इस स्कीम में मिल रहा 25 लाख तक का रिटर्न, मात्र 45 रुपये का करना होगा निवेश! - Times Bull

LIC SCHEME: इस स्कीम में मिल रहा 25 लाख तक का रिटर्न, मात्र 45 रुपये का करना होगा निवेश!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC SCHEME: एलआईसी की इस स्कीम में सेविंग के साथ में रिटर्न शानदार मिलता है। इसमें बच्चों से लेकर बुजुर्गों और महिलाओं को लाभ मिलता है। एलआईसी की इस स्कीम में निवेश पर थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश कर अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं।

आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका नाम एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी है। इसमें हर रोज सिर्फ 45 रुपये सेव करके 25 लाख तक जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में काफी सारे बेनिफिट्स भी मिलते हैं।

छोटी सेविंग पर मिलता है तगड़ा लाभ

अगर आप कम प्रीमियम में अपने लिए मोटा फंड जमा करना चाहते हैं तो जीवन आनंद पॉलिसी एक शानदार ऑप्शन साबित हो सकती है। एक प्रकार से ये टर्म पॉलिसी के जैसे ही है। जितने समय की पॉलिसी होती है आपको उतने समय तक के लिए प्रीमियम जमा करते हैं।

एलआईसी की इस स्कीम में पॉलिसी होल्डर को एक नहीं, बल्कि काफी सारे लाभ मिलते हैं। एलआईसी की एस स्कीम में कम से कम एक लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है। जबकि मैक्जिमम निवेश करने की लिमिट नहीं है।

मात्र 45 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 25 लाख रुपये

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में आप तकरीबन 1358 रुपये मंथली जमा करके 25 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इस हिसाब से देंखें तो हर रोज आपको सिर्फ 45 रुपये की सेविंग करनी होगी। बहराल एलआईसी की इस पॉलिसी को एक लॉन्ग टर्म प्लान के तौर पर देखा जा सकता है।

अगर आप इस पॉलिसी के तहत 45 रुपये रोजना की सेविंग करते हुए 35 सालों के लिए निवश करते हैं तो इस स्कीम की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको 25 लाख रुपये की रकम मिलेगी। सालाना आधार पर आपके द्वारा बचाई गई राशि को देखें तो ये करीब 16300 रुपये की होगी।

बोनस के साथ प्राप्त होगी ये रकम

एलआईसी स्कीम में हर साल 16300 रुपये का निवेश 35 सालों तक करते हैं तो कुल मिलाकर जमा रकम 5,70,500 रुपये जमा कर लेंगे। अब पॉलिसी टर्म के अनुसार, इसमें बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख तक का होगा।

वहीं मैच्योरिटी पीरियड के बाद आपको इस राशि में रिविजनरी बोनस 8.60 लाख रुपये और फाइनल बोनस 11.50 लाख रुपये ऐड कर दिया जाएगा। एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में दो बार बोनस दिया जाता है। लेकिन इसके लिए आपको पॉलिसी 15 साल की होनी जरुरी है।

एलआईसी की इस पॉलिसी में काफी सारा टैक्स बेनिफिट मिलता है। इसमें आपको 4 प्रकार के राइडर्स मिलते हैं। इनमें एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर शामिल है। डेथ बेनिफिट की बात करें तो अगर पॉलिसीधारक की किसी वजह से मौत होती है तो नॉमिनी को 125 फीसदी लाभ प्राप्त होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App