GOVERNMENT SCHEME: बिना किसी गारंटी के मिल रहा 3 लाख का लोन, जानें कौन कर सकता है आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली GOVERNMENT SCHEME: अगर आप खुद का बिजनेस शुरु करना चाह रहे हैं लेकिन आपको पैसों की दिक्कत हो रही है। ऐसे में आप बिल्कुल भी टेंशन न लें। इसके लिए मोदी सरकार मदद कर रही है। दरअसल सरकार पीएम विश्वकर्मा योजना है। इसके तहत जरुरतमंद लोगों को 3 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद दी जाती है। इसकी खास बात ये है कि इस लोन की जगह कोई गारंटी भी नहीं देनी होती है।

सरकार की इस स्कीम के तहत कुछ नियम तय किए गए हैं और बिना किसी गारंट वाले लोगों को पाने के लिए आपको स्कीम में शामिल की गई 18 ट्रेडर्स में से किसी एक से जुड़ा होना काफी जरुरी है। जानें आवेदन करने का प्रोसेस।

ऐसे मिलती है लोन की रकम

पीएम विश्वकर्मा स्कीम के तहत लाभ लेकर कोई स्किल्ड शख्स अपना खुद का बिजनेस शुरु कर सकते हैं। इसमें आने वाली फाइनेंशियल समस्या में मदद पाने के लिए वह स्कीम के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मोदी सरकार ने 3 लाख रुपये तक का लोन का प्रावधान किया है। जबकि इसे शुरु होने के बाद विस्तार से दूसरे चरण में लाभार्तियों को 2 लाख रुपये का लोन दिया जाता है। इसके लिए आवेदकों को किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं देनी होती है। वहीं ये लोन बेहद ही रियायती 5 फीसदी की ब्याज दर मिल जाएगा।

इन लोगों को मिलेगा लोन

जानकारी के लिए बता दें पीएम विश्वकर्मा स्कीम में शामिल की गई ट्रेडो में कारपेंटर, नाव बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, सुनार, मिट्टी के बर्तन, मूर्तीकार, राजमित्री, मछली का जाल बनाने वाले, पत्थर तोड़ने वाले, मोची कारीगर, टोकरी बनाने वाले, गुड़िया बनाने वाले, नाई, माला बनाने वाले, धोबी, दर्जी आदि शामिल होते हैं।

लोन के लिए चाहिए ये योग्यता

आवेदन करने वाला देश का नागरिक होना चाहिए। लाभार्थी तय किए गए 18 ट्रेड में से एक से जुड़ा हो। वहीं आवेदक की आयु 18 साल से ज्यादा औऱ 50 साल से कम हो। मान्यता प्राप्त संस्थान से जुड़े ट्रेड में प्रमाण पत्र होना चाहिए। स्कीम में शामिल 140 जातियों में से एक से जुड़ा होना चाहिए।

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

वहीं आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बैंक पासबुक, वैलिड मोबाइल नंबर आदि जरुरी है।

ऐसे करें आवेदन

इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद होम पेज पर पीए विश्वकर्मा कौशल सम्मान स्कीम दिखेगी। यहां पर मौजूद अप्लाई आवेदन लिंक कर क्लिक कर दें। अब यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता होगी।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छे से पढ़कर पूरा भरें। वहीं भरे गए फॉर्म के साथ में मांगे गए सारे कागजातों को स्कैन कर अपलोड करें। अब फॉर्म में दर्ज जानकारी को एक बार फिर से जांचकर इसे सबमिट कर दें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App