मात्र इतने हजार से शुरू करें SIP, बन जायेगा 16 लाख रुपए का फंड 

Avatar photo

By

Yogesh Yadav

Mutual Fund SIP : जिन लोगों की मासिक आय ज्यादा नहीं होती है और निवेश करने के लिए पैसे ज्यादा नहीं बचते है उनके लिए SIP एक वरदान है। क्योंकि SIP के माध्यम से निवेशक मात्र ₹100 रुपए मासिक से निवेश की शुरुआत कर सकता है। अतः छोटी राशि से निवेश की शुरुआत करके बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है। 

आप भी अगर छोटी निवेश राशि से लाखों रुपए का फंड तैयार करना चाहते हो तो म्यूचुअल फंड SIP के माध्यम से यह संभव है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको ऐसा ही तरीका बताने जा रहे हैं जिसको सही ढंग से फॉलो करके आप 16 लाख रुपए का फंड अपने लिए इकट्ठा कर सकते हो। 

7000 की Monthly SIP से 16 लाख का फंड 

यदि आप 16 लाख रुपए का फंड बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको हर महीने 7000 रुपए की SIP शुरू करनी होगी। यह एसआईपी आपको अगले 10 सालों के लिए जारी रखना होगा। यह फंड तभी तैयार होगा जब आपको एसआईपी पर सालाना 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा। 

इन 10 सालों की अवधि में आपकी कुल निवेश राशि 8,40,000 रुपए होगी जबकि ब्याज की राशि 7,86,374 रुपए होगी। अतः इस कैलकुलेशन के आधार पर 10 साल की अवधि पूरी हो जाने के बाद कुल 16,26,374 रुपए आपको होंगे। अगर आपको 15% रिटर्न मिलेगा तो 10 साल में 19,50,601 रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।

Yogesh Yadav के बारे में
Avatar photo
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App