Business Idea: अगर आप खेती से मोटी कमाई करना चाहते हैं तो शुरू करें तेजपत्ता का बिजनेस, ऐसे होगी तगड़ी कमाई

By

Business Desk

Business Idea: आप व्यावसायिक तरीके से तेज पत्ते की खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि इसकी डिमांड भी बाजार में बहुत ज्यादा है. इसकी खेती में लागत के अलावा मेहनत भी बहुत कम लगती है. भारत में खाने में मसालों का काफी इस्तेमाल किया जाता है.

आज के समय में बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। हमेशा एक अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में रहते हैं। अगर आप भी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिसमें आप कम निवेश में मोटी कमाई कर सकें तो आप भी तेजपत्ते की खेती के बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं. एक बार पौधारोपण करने पर उससे कई बार मोटी कमाई की जा सकती है।

आप व्यावसायिक तरीके से तेज पत्ते की खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि इसकी डिमांड भी बाजार में बहुत ज्यादा है. इसकी खेती में लागत के अलावा मेहनत भी बहुत कम लगती है. भारत में खाने में मसालों का काफी इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मांग न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी है. भारत से इसका निर्यात अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में भी किया जाता है।

यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसका उपयोग सभी प्रकार की खदानों में किया जाता है। भारत के साथ-साथ फ्रांस, इटली, बेल्जियम और फ्रांस जैसे देशों में भी तेज पत्ते का उत्पादन होता है।

सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करती है

सरकार किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है। राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड द्वारा किसानों को तीस प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। सिर्फ एक पौधे से तीन हजार से पांच हजार रुपये तक की आमदनी हो सकती है. यानी सिर्फ 25 पौधों से किसान 1 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

खेती कैसे शुरू करें

अगर आपके पास खेती योग्य जमीन है तो उस पर पेड़-पौधे लगाकर खेती शुरू की जा सकती है. पौधा लगाने के लिए शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। जैसे-जैसे पौधा बड़ा होता है मेहनत भी कम हो जाती है. जब यह पेड़ बन जाता है तो इसकी अधिक देखभाल नहीं करनी पड़ती। बाजार में मांग अधिक होने के कारण इस खेती से हर साल लाखों की कमाई की जा सकती है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App