7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इन भत्तों में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी, जानकर हो जाएंगे खुश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह साल बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। केंद्र सरकार की तरफ से हाल में 4 फीसदी डीए में इजाफा किया गया था, जिसके बाद कुछ और भत्तों में भी बढ़ोतरी की गई। डीए के अलावा दूसरे अलाउंसेज जैसे बच्चों की शिक्षा अलाउंस और हॉस्टल सब्सिडी में 25 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली।

पिछले काफी समय से अलाउंसेज में हुए इस इजाफे को लेकर कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के ने इस बारे में सभी सवालों के जवाब देने के लिए अब एक स्पष्टीकरण जारी कि गया है। विभाग की ओर से एक ज्ञापन के माध्यम से जानकारी दी गई कि केंद्र सरकार डीए में 4 फीसदी बढ़ोतर के बाद से बच्चों शिक्षा भत्ते व हॉस्टल सब्सिडी के लिए कई सवाल उठ रहे हैं।

ज्ञापन में कुछ नियमों को स्पष्ट करते हुए DOPT ने कहा कि बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास की सब्सिडी सीमा हर बार संशोधित पे स्ट्रेक्चर पर डीए 50 प्रतिशत अपने आप 25 प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा।

शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी में इजाफा

DoPT ज्ञापन की मानें तो साफ किया गया कि अब बच्चों की शिक्षा भत्ते के लिए रिम्बर्समेंट अमाउंट 2,812.5 रुपये प्रति महीने और हॉस्टल सब्सिडी 8,437.5 प्रति प्रतिम महीना तय रहेगी। चाहें सरकारी कर्मचारी द्वारा किया गया असल खर्च कितना भी होना, लेकिन यह रकम मिलेगी। इसके अलावा दिव्यांग बच्चों पर भी बड़ा फैसला लिया गया है।

दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते को सामान्य दरों से दोगुनी यानी 5625 रुपये प्रति महीना होगा। इसमें चाहें आपका वास्तविक खर्च चाहें कितना भी हो। ज्ञापन के अनुसार, दिव्यांग बच्चों की देखभाल के लिए मिलना वाला विशेष भत्ता प्रति महीने 3,750 रुपये हो गया है। यह सभी परिवर्तन एक जनवरी 2024 से लागू करने का फैसला लिया गया है, जिसमें 4 फीसदी का इजाफा किया गया था।

बेसिक सैलरी से जुड़ेंगे डीए ?

केंद्र सरकार की ओर से कुछ दिन पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी डीए बढ़ाने की घोषणा की थी। इसके बाद भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो गया। सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार इसे अब बेसिक सैलरी में जोड़ने का काम किया जाएगा। हालांकि, सरकार की ओर से अभी इस पर पत्ते नहीं खोले गए हैं, लेकिन नियम यही कहते हैं कि इसे जीरो कर दिया जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App