शादीशुदा लोगों के लिए खास स्कीम, सरकार देगी 1 लाख 20 हजार रुपये का लाभ, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Government Scheme: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा काफी सारी महत्वकांक्षी स्कीम चलाई जा रही हैं। ऐसे में सरकार के द्वारा शादीशुदा लोगों के लिए शानदार स्कीम चलाई जा रही है। सरकार इस स्कीम के तहत शादीशुदा लोगों के खाते में मंथली 10 हजार रुपये ट्रांसफर करेगी। चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सरकार की इस स्कीम के तहत किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं होता है क्यों कि ये स्कीम सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। इसका शेयर मार्केट में किसी भी तरह का लेन-देन नहीं है तो अगर आप इसके लिए पात्र हैं तो स्कीम में निवेश शुरु कर सकते हैं। इसके साथ में बुढ़ापे में अच्छी खासी पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

क्या है स्कीम की पात्रता

जानकारी के मुताबिक इस स्कीम में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी शख्स आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें पति और पत्नी दोनों ही निवेश कर सकते हैं। पति-पत्नी इस स्कीम में ज्वाइंट खाता ओपन कर आसानी से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

पति और पत्नी दोनों मिलकर स्कीम के तहत 10 हजार रुपये की पेंशन पाने का नियम हैं। बहराल पीएफआरडीए के द्वारा सरकार से अटल पेंशन स्कीम के तहत आयु को बढ़ाने को कहा गया है। लेकिन सरकार के द्वारा इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

अटल पेंशन स्कीम को बढ़ापे की लाठी कहा जाता है क्यों कि इस स्कीम के तहत न के बराबर निवेश करना होता है। इसके साथ में रिटायरमेंट के बाद 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन मंथली प्राप्त होती है।

हर महीने 206 रुपये का करें निवेश

जानकारी के लिए बता दें अटल पेंशन स्कीम सरकार ने अल्प इनकम वालों के लिए शुरु की जाती थी। हर महीने आप केवल 1239 रुपये निवेश करेंगे। तो भी जब आपकी आयु 60 साल की होती है तो आप मंथली 50 हजार रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

अगर पति और पत्नी दोनों ही इस स्कीम से जुड़ते हैं तो इस स्थिति में आपको हर महीने 10 हजार रुपये यानि कि सालाना 1 लाख 20 हजार रुपये प्राप्त होते हैं वहीं अगर आप 1 हजार रुपये मंथली पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 42 रुपये हर महीने निवेश कर सकते हैं।

अटल पेंशन स्कीम को बुढ़ापे की लाठी कहा जाता है। क्यों कि इसका पैसा उस समय मिलना शुरु हो जाता है तो पैसे की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। लेकिन इस स्कीम के जरिए आप अपनी सारी समस्याओं को खत्म कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App