PM KISAN YOJANA: किसानों का इंतजार खत्म, जानिए कब आएगी 2,000 रुपये की किस्त

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 17वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। इस किस्त का लाभ बड़ी संख्या में कृषकों को होगा, जो महंगाई में किसी बड़ी आर्थिक डोज की तरह साबित होने जा रही है। अगर आप किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो जरूरी काम करवा लें।

सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन आपने नहीं किया तो फिर किस्त का पैसा बीच में ही लटक जाएगा, जिससे बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। हालांकि, सरकार ने पीएम किसान योजना की किस्त की राशि भेजने की तारीख का ऐलान आधिकारिक रूप से तो नहीं किया है, लेकिन समाचारों में 15 मई तक का दावा किया जा रहा है। अगर 15 मई तक किस्त का पैसा आया तो आप बिना कहीं धक्के खाए पैसा चेक कर सकते हैं।

किसान कराएं जरूरी काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा आप प्राप्त करना चाहते हैं तो जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। किसानों को किस्त का फायदा प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो ई-केवाईसी का काम करवाना होगा। इसके अलावा भू-सत्यापन कराना होगा। अगर आपने यह दोनों काम नहीं करवाएं तो फिर जल्दी करें।

ऐसा नहीं कराना पर 17वीं किस्त के 2,000 रुपये अटक जाएंगे। सरकार ने 16वीं किस्त में भी ऐसे किसानों का पैसा रोक लिया था, जिन्होंने ई-केवाईसी का काम नहीं कराया था आपके अकाउंट में किस्त की राशि आई या नहीं, यह आराम से चेक कर सकते हैं। आप नीचे जान सकते हैं कि अकाउंट में कितना पैसा आया है।

कैसे चेक करें किस्त की राशि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त आराम से चेक कर सकते हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

किस्त का पैसा जानने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद किसान पोर्टल पर जब आप जाएंगे, तो आपको यहां पर ‘Know Your Status’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी।

फिर किसान आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड डालना होगा।

फिर जानकारी लिस्ट करें और फिर गेट डिटेल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आप देखेंगे कि आपके सामने आपका स्टेटस खुल जाएगा।

इसके बाद आपको पता लग सकता है कि आपको किस्त मिली या नहीं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App