काम की बात! अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में चल रहा है लगातार तनाव, तो यह है सबसे बेहतर प्लान

By

Business Desk

Relationship Tips: लोग तलाक के बारे में सोचना तो दूर इसके बारे में सुनना भी पसंद नहीं करते, लेकिन अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में लगातार कलह और तनाव रहता है, जिसका आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है, तो अलग हो जाना ही बेहतर है। कई बार कपल्स परिवार और समाज के दबाव और लोग क्या कहेंगे ये सोचकर ये फैसला नहीं ले पाते हैं, लेकिन ये समझ लें कि जिस रिश्ते में प्यार और सम्मान नहीं है, उसमें रहकर आप अपनी जिंदगी का कीमती समय बर्बाद कर रहे हैं . यदि आपकी शादी ख़राब दौर से गुज़र रही है, तो सबसे बुद्धिमानी वाली बात शांतिपूर्ण अलगाव है।

अनचाहे रिश्ते को ख़त्म करना क्यों ज़रूरी है?

अगर आपका पार्टनर बेवजह आपकी गलतियां निकालता है, आपसे लड़ने के मौके ढूंढता है, आपसे ऊंची आवाज में बात करता है या आपको अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोड़ता है, तो ये सभी एक जहरीले रिश्ते के संकेत हैं। इन्हें लंबे समय तक सहना अपने आत्मसम्मान से समझौता करना है। पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्यार के साथ-साथ एक-दूसरे का सम्मान करना भी बहुत जरूरी है। अस्वस्थ रिश्ते आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। इतना ही नहीं इसका असर दोनों परिवारों पर भी पड़ता है.

तनाव में मत रहो

अलगाव के बारे में सोचकर तनाव महसूस होना स्वाभाविक है। तनाव में आप कोई भी सही निर्णय नहीं ले पाएंगे। इसलिए सबसे पहले इस पर नियंत्रण करना सीखें। तनाव कम करने के लिए कुछ देर अकेले बैठें, नींद लें और अपने दिमाग को शांत करने की कोशिश करें। जब आप शांति से बैठेंगे और पूरी स्थिति के बारे में सोचेंगे तो यकीन मानिए आपको अलगाव के बारे में सोचकर दुख नहीं होगा बल्कि आपको अच्छा लगेगा कि आप अपनी खुशी के लिए कदम उठा रहे हैं और खुश रहना हर इंसान का अधिकार है।

कानून की कुछ समझ है

बिना कानूनी प्रक्रिया के तलाक पूरा नहीं होता. इसमें दोनों पक्षों के वकील शामिल हैं. अपने पक्ष में क्या कहना है और कैसे कहना है यह बात पूरी तरह से वकील पर न छोड़ें, बल्कि उसके साथ बैठकर समझें कि क्या और कैसे करना है।

बच्चों को एकान्तवास में न लाएँ

कई बार लोग तलाक की स्थिति से बचने या बचने के लिए बच्चों को हथियार के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इससे स्थिति और खराब हो सकती है और बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है. अगर बच्चा छोटा है तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर वह समझदार है तो उसे साफ कह दें कि आप दोनों का साथ रहना मुश्किल हो रहा है। अलग होना ही बेहतर तरीका है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App