Tata Nano Electric पर आई खबर, टियागो वाले रेंज संग लॉन्च होगी EV

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Tata Nano Electric: टाटा काफी तेजी से अपने इलेक्ट्रिक लाइनअप को बढ़ा रही है। इसी साल कंपनी अपनी पांच इलेक्ट्रिक को लॉन्च किया है। इसके बाद हैरियर, कर्व और सिएरा इलेक्ट्रिक को लांच किया जाएगा।

इन सबके अलावा टाटा नैनो इलेक्ट्रिक की मांग काफी दिनों से हो रही है। ग्राहक चाहते हैं कि जैसे कम कीमत पर टाटा नैनो को लॉन्च कर टाटा ने आम आदमी को तोहफा दिया था, वैसे ही अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी सस्ती नैनों को लांच किया जाए।

हालांकि कंपनी की ओर से इस पर कभी भी कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आता है। लेकिन कई अंदरूनी सूत्रों ने बताया है कि कंपनी बहुत ही जल्द नैनो इलेक्ट्रिक को लांच कर सकती है। इसे भी आम आदमी को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा और इसकी कीमत कम होगी।

Tata Nano Electric के फीचर्स जबरदस्त

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक के फीचर्स और रेंज दोनों ही कमाल के होने वाले हैं। इसमें एडजेस्टेबल स्टीयरिंग, एयर कंडीशनर, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग, एयर क्वालिटी कंट्रोल, मल्टी डिस्प्ले, एयरबैग, रियर पार्किंग कैमरा, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट पावर विंडो, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, रिमोट लॉकिंग सिस्टम जैसी कई चीज मिल सकती है। इन सभी फीचर्स के साथ यह कर लगभग 6 से 8 लाख रुपए की कीमत पर लॉन्च हो सकती है।

Nano Electric की रेंज पर होगा काम

यह टाटा ही नहीं बल्कि देश की सबसे सस्ती कार होगी, जिसमें इतना पावरफुल मोटर दिया जाएगा। टाटा नैनो इलेक्ट्रिक में 72 वाट का 3 फेस इंडक्शन मोटर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस मोटर को 15.5 किलोवाट आवर के लिथियम आयन बैट्री पैक से जोड़ा जाएगा जो बैट्री पैक फुल चार्ज होने के बाद 312 किलोमीटर का रेंज देने वाली है। देखा जाए तो यह रेंज इतनी ज्यादा नहीं है।

लेकिन जिन्हें शहर भर में ही कर चलानी है उनके लिए यह रेंज काफी अच्छी साबित होती है। अगर आपको एक नई इलेक्ट्रिक कार लेनी है तो टाटा नैनो के लिए थोड़ा इंतजार कर सकते हैं। क्योंकि बहुत ही जल्दी इस पर कंपनी के द्वारा आधिकारिक बयान दिया जा सकता है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App