Tata ने निकाली Maruti की हवा! सालों की मेहनत ने दिखाया रंग, पढ़ें खबर

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Best Selling Cars in March 2024: मार्च 2024 में हुई कारों की बिक्री में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) पहले नंबर पर रही। तो हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) का नंबर दूसरा रहा। लेकिन एक मामले में टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने इन दोनों कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। आमतौर पर मारुति सुजुकी की कार की हर महीने मार्केट में सबसे ज्यादा बिक्री होती थी। लेकिन मार्च 2024 में टाटा मोटर्स ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच (Tata Punch) की सबसे ज्यादा सेल करके मारुति को पीछे छोड़ दिया है।

Tata Punch की बिक्री रिपोर्ट

टाटा पंच (Tata Punch) मार्च 2024 की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई है। वहीं यह पिछले महीने की टॉप सेलिंग कार भी रही है। कंपनी ने मार्च 2024 में इसकी कुल 17,547 यूनिट्स को सेल किया है। अगर मार्च 2023 में हुई इसकी सेल के बारे में बात करें तो पिछले साल इसकी कुल 10,894 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस हिसाब से कंपनी ने इसकी सेल में 61% की ग्रोथ हासिल की है।

Hyundai Creta बिक्री रिपोर्ट

इसके बाद दूसरे नंबर पर हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) का नाम शामिल है। जिसकी मार्च 2024 में कंपनी ने 16,458 यूनिट्स को बेचा है। मार्च 2023 की बात करें तो उस समय इसकी कुल 14,026 यूनिट्स बिकी थी। इस हिसाब से देखे तो इसकी बिक्री में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

Maruti WagonR बिक्री रिपोर्ट

मारुति वैगनआर (Maruti WagonR) का पिछले महीने हुई सेल के हिसाब से तीसरा नंबर पर रहा। मार्च 2024 में इसकी कुल 16,368 यूनिट की सेल हुई है। हालांकि इसकी बिक्री में 5% की गिरावट आई है। क्योंकि मार्च 2023 में कंपनी ने इसकी 17,305 यूनिट को सेल किया था।

Maruti की अन्य कारें भी है शामिल

अगर सेल के मामले में चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर रही कारों की बात करें तो इन तीनो स्थानों पर मारुति की कारें ही रहीं। चौथे नंबर पर डिजायर (Maruti Dzire), पांचवे नंबर पर स्विफ्ट (Maruti Swift) और छठे नंबर पर बलेनो (Maruti Baleno) शामिल रही।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App