IPL टीमों के लिए आई खुशखबरी, एक फ्रेंचाइजी इतने खिलाड़ियों को कर सकेगी रिटेन

Avatar photo

By

Priyanshu Meena

नई दिल्ली: आईपीएल मेगा नीलामी 2025: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन अच्छे से चल रहा है और BCCI अगले साल के आईपीएल को लेकर कुछ अहम फैसलों की तैयारी कर रहा है। इस साल दिसंबर के आसपास आईपीएल 2025 के लिए एक मेगा नीलामी होनी है और बीसीसीआई ने सभी 10 टीमों के मालिकों के साथ उनकी राय और प्राथमिकताओं पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि मेगा नीलामी से पहले टीमें कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, इसकी संख्या बढ़ सकती है।

वर्तमान नियमों के अनुसार, टीमें अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, केवल दो विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति है। हालाँकि, टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर से पता चलता है कि टीमें इस सीमा को संभावित रूप से 8 खिलाड़ियों तक बढ़ाने की पैरवी कर रही हैं। इस कदम का उद्देश्य टीमों को एक कोर ग्रुप और उनकी टीम संरचना में निरंतरता बनाए रखने की अनुमति देना है।

अहमदाबाद में टीम मालिकों की बैठक:
इस मामले पर विचार-विमर्श के लिए बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिक अगले हफ्ते अहमदाबाद में बैठक करने वाले हैं। कई टीमों को लगता है कि केवल चार खिलाड़ियों को बनाए रखने से टीम का समन्वय बिगड़ जाता है, खासकर तब जब उन्होंने तीन साल तक प्रतिभा को निखारा है और उन्हें बाहर जाते देखा है। इसके अलावा, टीमें अपने नीलामी बजट को 90 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 100 करोड़ रुपये करना चाहती हैं।

अलग-अलग राय:
जहां कुछ फ्रेंचाइजी मालिक टीम में एकजुटता बनाए रखने के लिए प्रतिधारण बढ़ाने के विचार का समर्थन करते हैं, वहीं अन्य को आपत्ति है। कुछ टीमें, एक कोर टीम स्थापित करने में असमर्थ, नीलामी के दौरान बड़े खिलाड़ियों को हासिल करने का अवसर पसंद करती हैं। प्रत्येक टीम को 8 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति देने का मतलब नीलामी में कम मार्की खिलाड़ी हो सकते हैं, जिससे लीग के संतुलन पर असर पड़ेगा।

फ्रेंचाइजी मालिकों के बीच अलग-अलग विचारों के साथ, बीसीसीआई का लक्ष्य चिंताओं को दूर करने और एक व्यवहार्य समाधान खोजने के लिए एक उत्पादक चर्चा की सुविधा प्रदान करना है। 16 तारीख को होने वाली आगामी बैठक आईपीएल 2025 के लिए खिलाड़ियों के रिटेन और नीलामी की के संबंध में भविष्य की कार्रवाई का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण होगी। इस बैठक के नतीजे आने वाले सीज़न में आईपीएल के परिदृश्य को आकार देंगे।

Priyanshu Meena के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App