MSSC Scheme : महिलाओं के लिए बेस्ट है यह धांसू Post Office Scheme 

Avatar photo

By

Yogesh Yadav

Post Office Scheme : भारत सरकार महिलाओं की वित्तीय स्थिति को मजबूती देने के लिए और उनकी निवेश के प्रति जागरूकता को प्रोत्साहन देने के लिए समय समय पर कई सारी योजनाएं लागू करती है। ऐसे में यदि आप भी अगर एक महिला हो और निवेश की तरफ अपना पहला कदम बढ़ाने जा रहे हो तो आपको इस स्कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए। 

Mahila Samman Saving Certificate Scheme 

सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए चलाई जा रही यह एक बेस्ट स्कीम है। इस स्कीम का नाम है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम। वर्ष 2023 में मुख्य रूप से महिलाओं के लिए इस स्कीम को केंद्र सरकार की तरफ से लॉन्च किया गया था। यह एक छोटी बचत योजना है जिसमे महिलाएं छोटी अवधि के लिए निवेश कर सकती है। 

खास बात यह है कि किसी भी उम्र की महिलाएं इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकती है। जैसा कि हमने बताया कि यह एक छोटी बचत योजना है जिसका अर्थ है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की मैच्योरिटी अवधि सिर्फ 2 साल की है। अतः मैच्योरिटी अवधि की समाप्ति पर आप ब्याज सहित सम्पूर्ण राशि प्राप्त कर सकते हो। वही आप मिनिमम 1000 रुपए इस स्कीम में निवेश कर सकते हो।

जबकि अधिकतम निवेश राशि की सीमा 2 लाख रुपए है। फिलहाल महिलाओं को कंपाउंडिंग सहित 7.50% दर से इस स्कीम में निवेशित राशि पर ब्याज दिया जा रहा है। नजदीकी बैंक शाखा या फिर Post Office में जाके आप भी महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट के तहत अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हो। 

खाता खुलवाते समय KYC भी जरूर करवा लीजिएगा। साथ ही महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) के अंतर्गत अपना अकाउंट ओपन करवाने के लिए साथ में अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड आई पासपोर्ट साइज फोटो जरूर लेकर जाइए।

Yogesh Yadav के बारे में
Avatar photo
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App