WEATHER FORECAST: प्लीज छाता रखें तैयार, फिर बादलों ने डाला डेरा, देश के इन हिस्सों में होगी तेज बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत के अधिकतर इलाकों में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में बीते दिन धूप खिली रही, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। रविवार सुबह से फिर मौसम ने करवट बदल ली, जिससे कई इलाकों में सुबह से बारिश का दौर देखने को मिल रहा है।

पश्चिमी यूपी और हरियाणवी में बादलों ने डेरा डाल रखा है, जिससे हर कोई काफी परेशान होता दिख रहा है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ बारिश हो रही है। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में भी सर्दी के सितम ने जिंदगी की रफ्तार रोक दी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, आज घने काले बादल छाए रहने की उम्मीद है। यहां बादलों की गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही यहां तेज हवा का दौर भी जारी रहेगा। अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है। 4 फरवरी को हिमाचल प्रदेश, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ हिस्सों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई है।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने की संभावना है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है। जब भी पश्चिमी विक्षोभ होता है, तो इससे हवा के पैटर्न में बदलाव रहता है। उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

यहां कैसे होने वाला है मौसम

आईएमडी के अनुसार, नीले आसमान की झलक देखने को मिलने की संभावना है। बारिश के बाद सूरज की रोशनी ने दिल्लीवालों को आसमान का असली रंग दिखाया। बीते दिन फरवरी में अब तक हुई अच्छी बारिश की वजह से नीला आसमान नजर आया था।

इन हिस्सों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा भारत दक्षिण भारत के केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है, जिससे हर किसी को सावधान रहने की अपील की गई है। कर्नाटक के कई इलाकों में भी बारिश हो सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App