Weather Alert: आंधी-तूफान से ढह जाएंगे पेड़ और खंभे, जरा संभलकर निकलें, यहां होगी भयंकर बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देशभर में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं गर्म लू के थपेड़े तो कहीं आंधी के साथ बारिश ने जीना हराम कर रखा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत आसपास के हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड के मैदानी हिस्सों में गर्मी आफत बनी हुई है।

पश्चिमी यूपी में सुबह से ही तेज हवा चल रही है, जिससे लोगों को धूप में भी राहत की सांस मिल रही हैं। दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में भीषण गर्मी ने दौड़ती-भागती जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। हिमालयन इलाकों में सुबह-सुबह बर्फबारी होने से तापमान का स्तर काफी नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही दिन में तेज सतही हवाएं चलेंगी और रात में बूंदाबांदी होने की उम्मीद जताई गई है।
बूंदाबांदी और तेज हवाओं का ये सिलसिला अभी कुछ दिनों तक चलने की उम्मीद जताई गई है।

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में 13 मई तक बारिश, तेज हवाएं तो कभी आंधी-तूफान भी चलने की संभावना है। इन दिनों न्यूनतम तापमान 25 से 27 और अधिकतम तापमान 37 से 40 के बीच रहने की संभावना है। कुल मिलाकर अभी दिल्लीवालों को भयंकर गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई गई है।

आज गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवा चल सकती है। उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी हदै। हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रह सकता है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

यहां जमकर बरसेंगे बादल

आईएमडी के मुताबिक, पूर्वी इलाकों में जो कभी मई में भंयकर गर्मी से परेशान रहते था, वहां, बीते तीन दिन से प्री-मानसून गतिविधि देखने को मिल रही हैं। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता सहित गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ इलाकों में भी मध्यम बारिश देखने को मिली। इन हिस्सों में गर्मी का प्रकोप खत्म होता दिख रहा है। आगामी 5 दिन में एक बार फिर प्री-मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App