RBI Guidelines: फटे पुराने नोटों को लेकर RBI ने की नई गाइडलाइन जारी, अगर आपके पास भी है तो जानें 

Avatar photo

By

Govind

RBI Guidelines: कटे-फटे नोटों को लेकर RBI ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानें फटाफट खबरें बताया जा रहा है कि आज के समय में अक्सर लोगों के पास काफी पुराने नोट पड़े रहते हैं। जिनकी हालत इतनी खराब हो जाती है कि बाहर निकालते ही वे फट जाते हैं। ऐसे नोट्स को घर में रखना बहुत मुश्किल काम हो जाता है। ऐसे में अगर आपके पास भी ऐसे नोट हैं तो आप भी बैंक जाकर ऐसे नोट बदल सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक कहा जा रहा है कि अब आपको नोट बदलने के लिए बैंक से कुछ मापदंड तैयार कराने होंगे. अब यह बैंक केवल उन्हीं नोटों को बदलेगा जिन पर सुरक्षा चिन्ह मौजूद है। नोट में कुछ चीजों को सिक्योरिटी साइन के साथ सुरक्षित करना भी बहुत जरूरी हो गया है. जिसमें नोट पर महात्मा गांधी का वॉटरमार्क, आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर और नोट का सीरियल नंबर भी होगा।

नोट बदलने की सीमा बतायी

बताया जा रहा है कि अब भारतीय रिजर्व बैंक की नोट बदलने की सीमा भी तय की जाएगी. अब कोई भी व्यक्ति बैंक जाकर एक बार में सिर्फ 20 नोट ही बदल सकता है. अब इन नोटों की रेंज 5000 रुपये से कम होना अनिवार्य होगा.

बताया जा रहा है कि अब फिर से बैंक आपको चेंज में उसी मूल्य के नए नोट भी देगा। अगर आप भी इस मूल्य से अधिक मूल्य का नोट बदलना चाहते हैं तो बैंक आपको तुरंत नोट नहीं देगा। बल्कि आपके खाते में पैसे जमा हो जायेंगे. RBI बड़ा अपडेट 2024 RBI ने कटे-फटे नोटों को लेकर जारी की नई गाइडलाइंस, जानें फटाफट खबरें

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App