कर्मचार‍ियों की आ गई मौज! डीए के बाद अब इतने लाभ बढ़ गई Gratuity लिमिट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Gratuity limit increased. अगर आप खुद या फिर आपके घर में कोई सरकारी नौकरी करता है। तो आपके लिए तो आपको सरकार ने इस साल के मार्च में महंगाई भत्ते का तोहफा दिया था। हाल के मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली में ग्रेच्युटी (Gratuity) भी बढ़ोतरी हो गई है।

ध्यान देने वाली बातें हैं कि लाखों केंद्रीय कर्मचारी के डीए में 46 फीसदी से 50 फीसदी हो गया है। इस डीए के साथ में कई और भत्ते बढ़ गए है। तो वही यहां पर सरकार के द्धार ग्रेच्युटी की सीमा बढ़ाई गई है, जिससे आप को बंपर फायदा होने वाला है।

जानिए कितने तक बढ़ गई ग्रेच्युटी की सीमा

केंद्र सरकार के अधीन श्रम और रोजगार मंत्रालय के आदेश में बताया गया है, सरकार ने डीए में टायरमेंट और डेथ ग्रेच्युटी की सीमा (Gratuity Hike) 25 क तक बढ़ा दी गई है। तो वही इस मामले में मंत्रालय ने जानकारी देते हुआ बताया हैं कि 1 जनवरी 2024 से रिटायरमेंट और की अधिकतम सीमा मौजूदा 20 लाख से रुपए से बढ़कर अब ₹25 लाख हो गई है। सरकार के इस ऐलान से लाखों केंद्रीय कर्मचारी को लाभ मिलने वाला है।

किराया भत्‍ता (HRA) में हो गया इतना इजाफा

आप को बता दें कि सरकार के द्धारा जब महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है, जिससे किराया भत्‍ता (HRA) भी बढ़ जाता है। एचआरए (HRA) शहरों के कैटेगरी के हिसाब से बढ़ाया जाता है। तो वही सरकार के इस फैसले के वजह से डीए के 50 फीसदी हो जाने के बाद अब बच्चों की पढ़ाई हॉस्टल सब्सिडी की लिमिट भी बढ़ गई है। इन दोनों भत्तों में 25 फीसदी का इजाफा हो गया है।

जानिए क्या होती है ग्रेच्युटी

ग्रेच्युटी के बारे में आप को बता दें कि, जब कोई कर्मचारी किसी कंपनी या संस्थान में 5 साल से ज्यादा अधिक अपनी सेवाएं देता है। यानी कि वहां नौकरी करता है। तो उसे यह लाभ दिया जाता है। सरकार को द्वारा के शुरू की गई ग्रेच्युटी से सरकारी कर्मचारी को ही नहीं बल्कि प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे लाखों कर्मचारियों को भी बेनिफिट हुआ है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App