Viral Video: जानिए कौन है ये महान योगी, बर्फ में योग साधना करते हुए का वीडियो हुआ वायरल

Avatar photo

By

Sanjay

Viral Video: हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच महायोगी के ध्यान का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ध्यान में बैठे योगी बाबा का सिर, दाढ़ी और कपड़े बर्फ से ढके हुए हैं। इसके बावजूद बाबा अपने ध्यान में हैं.

लोग इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब वायरल कर रहे हैं, जहां इसे सनातन धर्म की शक्ति से जोड़ा जा रहा है, वहीं कुछ लोग इसे AI जनित बता रहे हैं. आज हम आपको इस खबर के जरिए इस वीडियो का पूरा सच बता रहे हैं।

कौन हैं बर्फ में योग करने वाले महायोगी बाबा?

यह वीडियो कुल्लू जिले की सराज घाटी का है, जिसमें असल में एक सिद्ध योगी आसमान से गिरते बादलों और कोहरे के बीच योगाभ्यास में लीन है. इस सिद्ध योगी का नाम सत्येन्द्र नाथ है जो मूल रूप से कुल्लू जिला बंजार के रहने वाले हैं।

मंडी जिले के बालीचौकी में उनका कौलान्तक पीठ नाम से आश्रम है जहां वे पिछले 20 से 22 वर्षों से योगाभ्यास कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो इसी साल फरवरी के पहले हफ्ते में हुई बर्फबारी का है. योगी सत्येन्द्र नाथ इन दिनों असम के सिलीगुड़ी में योगाभ्यास सिखा रहे हैं।

लोग उन्हें ईशपुत्र के नाम से जानते हैं

महायोगी सत्येन्द्र नाथ के गुरु ईशनाथ थे और उनके शिष्य होने के कारण लोग उन्हें ईशपुत्र कहते हैं। ईशपुत्र हिमालय की सिद्ध परंपरा के योगी हैं। उनका वास्तविक नाम महायोगी सत्येन्द्र नाथ है।

वे कौलान्तक पीठ के पीठाधीश्वर हैं, जो हिमालय में सिद्धों की एकमात्र पीठ है और देव परम्परा को आधार मानकर चलती है। ईशपुत्र के प्रशंसक कई देशों में फैले हुए हैं। कौलान्तक पीठ 8 से अधिक देशों में योग एवं देवधर्म का प्रचार-प्रसार करती है।

चूंकि ईशपुत्र पीठाधीश्वर हैं इसलिए उनके शिष्य हमेशा उनके आसपास रहते हैं. ईशपुत्र हिमालय के योगी हैं इसलिए उन्हें ज्यादातर पहाड़ों, घने जंगलों, नदियों और झरनों पर ध्यान, ध्यान और समाधि का अभ्यास करते देखा जा सकता है।

योगी सत्येन्द्र नाथ बचपन से ही बर्फ में ध्यान करते आ रहे हैं।

ईशपुत्र बचपन से ही अपने दूसरे गुरु सिद्धांत नाथ जी द्वारा सिखाए गए साधना पथ का अभ्यास करते रहे हैं। योगी सत्येन्द्र नाथ बचपन से ही बर्फ में ध्यान का अभ्यास करते आ रहे हैं, इसलिए उनके लिए यह आसान है। लेकिन ऐसे पहाड़ों पर जाना और बैठना जानलेवा साबित हो सकता है.

हर साल बर्फ और ठंड के कारण कई लोगों की मौत हो जाती है। लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि योग में अद्भुत शक्ति है। यह अभ्यास द्वारा किया जा सकता है। लेकिन बिना अभ्यास के शरीर को बर्फ के संपर्क में लाना बेहद खतरनाक है। इसलिए वर्षों का अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण है।

शिष्य ने बाबा का वीडियो बना लिया

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद ईशपुत्र ने ‘कौलान्तक पीठ’ का सारा कार्यभार पूरी तरह अपने हाथ में ले लिया। लगभग एक महीने से ध्यान का अभ्यास कर रहे ईशापुत्र के साथ उनके दो शिष्य भी योग अभ्यास और ध्यान के लिए सराज घाटी के पहाड़ों पर गए थे। इसी दौरान बर्फबारी होने लगी और बर्फ़ीला तूफ़ान शुरू हो गया. चारों ओर बादल और धुंध थी।

ऐसे में डरे हुए शिष्य ईशपुत्र के पास पहुंचते हैं लेकिन वे उन्हें गहन ध्यान की स्थिति में पाते हैं और उनका वीडियो अपने मोबाइल में कैद कर लेते हैं।

जब ये वीडियो सोशल मीडिया पर आता है तो लोग हैरान रह जाते हैं. ज्यादातर लोगों को लगता है कि ये किसी स्टूडियो में शूट किया गया क्लिप है. लेकिन सच तो यह है कि यह योगाभ्यास की एक झलक है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App