Health Tips: सुबह सेवन करें इस फल को आंखों की रोशनी समेत होंगे ये फायदे

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: पपीता हमारे देश में उपलब्ध सर्वाधिक लाभकारी प्राकृतिक उत्पाद है। ऐसे में बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक (एमडी आयुर्वेद) राजेश पाठक ने पपीते के लाभकारी गुणों के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि पपीता विटामिन से भरपूर होता है और इसे हर मौसम में हर वर्ग के लोग खा सकते हैं.

आयुर्वेदिक डॉक्टर राजेश पाठक ने लोकल 18 को बताया कि पपीता पोषण का खजाना है. खास बात यह है कि यह पूरे 12 महीने उपलब्ध है। आप इसका सेवन सुबह खाली पेट कर सकते हैं। जो आंखों से लेकर पाचन शक्ति तक को मजबूत बनाता है। इसे विटामिन का पावर हाउस भी कहा जाता है.

पोषण का खजाना: पपीते में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर और अन्य समृद्ध स्रोत होते हैं, जो हमारी प्रतिरक्षा में सुधार करके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद: आंखों की रोशनी और कमजोर नजर जैसी समस्याओं के लिए पपीता सबसे फायदेमंद फल माना जाता है, क्योंकि पपीते में मौजूद लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के गुण स्वस्थ आंखों की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं। इससे आंखों की रोशनी की समस्या दूर हो जाती है।

एंटी एजिंग: पपीते में मौजूद विटामिन सी त्वचा के कोलेजन को बढ़ावा देता है और रूखापन दूर करने में मदद करता है। इससे त्वचा हमेशा जवां बनी रहती है। इसके लिए नियमित रूप से पपीते का सेवन करने के अलावा हफ्ते में एक बार पपीते को फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल करें।

डिटॉक्सिफिकेशन में मददगार: पपीता एक ऐसा फल है जिसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है और यह शरीर को विभिन्न वायरस से मुक्त करने में योगदान देता है।

वजन घटाने में मददगार: पपीते में बहुत कम कैलोरी होती है इसलिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर भोजन के रूप में खा सकते हैं और यह शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है और वजन कम करने में मदद करता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App