UP Board Result 2024: 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिली गुड न्यूज, जानिए कब जारी होगा रिजल्ट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UP Board 10th 12th Result 2024: आपके घर परिवार में किसी शख्स ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है तो फिर अब रिजल्ट का इंतजार खत्म होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से यूपी बोर्ड के 10 और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

इसकी वजह कि बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन तेजी से चल रहा है, जो जल्द ही संपन्न होगा, जिसके बाद ब समय रहते रिजल्ट जारी किया जाएगा। एक अनुमान के अनुसार, बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन 16 मार्च तक संपन्न होना तय माना जा रहा है।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम अप्रैल के अंत में या फिर मई के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है। वैसे अभी आधिकारिक रूप से बोर्ड की तरफ से रिजल्ट को लेकर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। छात्र आराम से जाकर आधिकारिक वेबसाइट पर upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। आप यहां आराम से बोर्ड का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

वैसे भी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी और मार्च के बीच में आयोजन कराया गया था। 12 फरवरी से लेकर 9 मार्च 2024 के बीच में किया गया था। इन परीक्षाओं का आयोजन दो पालियों में हुआ था। पहली पाली में 8:30 से 11:45 और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5:15 तक संपन्न हुई थी।

इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा 12वीं क्लास के लिए 55,25,308 छात्रों ने, वहीं 10वीं कक्षा के लिए 29,99, 407 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराने का काम किया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, करीब 3 लाख छात्र यूपी बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए थे।

नकल करते हुए पकड़े गए थे इतने छात्र

योगी सरकार ने यूपी बोर्ड में नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए बड़े-बड़े कदम उठाए थे। इसका नतीजा की बोर्ड परीक्षा के दौरान 48 छात्र नकल करते हुए पकड़े गए थे। इसके साथ ही दूसरे स्थान पर परीक्षा देते हुए 37 जालसाज को भी हिरासत में लिया गया था। यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान 56 फर्जी परीक्षार्थीयों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App