UGC NET Answer Key 2024 OUT: नीट परीक्षा की आंसर की जारी, फटाफट यहां से डाउनलोड करें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UGC NET Answer Key 2024 OUT: एनटीए द्वारा आयोजित कराई गई राष्ट्रीय प्रवेश सह परीक्षा में बड़ी संख्या में छात्र शामिल हुए। अगर आपने भी नीट का एग्जाम दिया है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने जा रही है। नीट का पेपर देने के बाद आप सही प्रश्नों की जांच कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। जब से परीक्षा हुई तभी से बड़ी संख्या में कोचिंग सेंटर अपनी-अपनी आंसर की जारी कर रहे हैं जहां से अभ्यर्थी अपने नंबर्स का आंकलन कर सकते हैं।

हालांकि, आधिकारिक रूप से कोई उत्तर कुंजी जारी नहीं की गई गई है, लेकिन कोचिंग सेंटर ऐसा लगातार कर रहे हैं। अगर आप पेपर में नंबर्स का हिसाब लगाना चाहते हैं तो आंसर की डाउनलोड कर यह काम आराम से कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

जानिए नीट परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

राष्ट्रीय प्रवेश यह परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में आवेदन किए थे। इस साल नीट यूजी की रिपोर्ट की मानें तो करीब 23 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें 10 लाख से अधिक लड़के और 13 लाख से ज्यादा लड़कियां शामिल थीं। इतना ही नहीं 24 तीसरी श्रेणी के लोग पंजीकृत थे।

परीक्षा का आयोजन 5 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक किया गया। देशभर में बड़ी संख्या में सेंटर बनाए गए थे, जहां चाक चौबंद के साथ परीक्षा का आयोजन कराया गया। परीक्षा के बाद से ही उत्तर कुंजी की चर्चा शुरू हो गई।

एनटीए की ओर से तो अभी किसी तरह की आंसर की जारी नहीं की गई है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ कोचिंग सेंटर ने उत्तर पुस्तिका जारी कर दी है। आप आराम से आंसर की डाउनलोड कर अपने पेपर का मूल्यांकन कर सकते हैं।

नीट परीक्षा की आंसर की यहां से फटाफट करें डाउनलोड

विद्यार्थी सबसे पहले तो आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर क्लिक करें।

इसके बाद नीट आंसर की के आधिकारिक लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर नीट आंसर की पीडीएफ स्क्रीन पर उपलब्ध होगी।

फिर परीक्षा के लिए फाइनल आंसर की डाउनलोड करनी होगी।

इसके बाद आंसर की में प्रश्न संख्या और सही उत्तर का विवरण दिया जाएगा।

फिर आंसर की का उपयोग करके स्कोर का अनुमान लगाना होगा।

इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास रखना उचित समझें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App