Tourism Place:ये बेहद खूबसूरत जगह चंडीगढ़ से कुछ ही दूरी पर स्थित है, जाने अभी 

Avatar photo

By

Govind

Tourism Place:हिमाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है जिसकी खूबसूरती की चर्चा देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में होती है। आपको बता दें, यह भारत के सबसे प्रमुख राज्यों में गिना जाता है। जहां हर दिन हजारों पर्यटक घूमने आते हैं।

चाहे सप्ताहांत हो या सप्ताह का दिन, हिमाचल हमेशा पर्यटकों से भरा रहता है। यहां चाहे आप कसौली जाएं या मनाली जाएं, इससे बेहतर जगह आपको कहीं और नहीं मिल सकती।

हम आपके लिए एक ऐसी ही जगह लेकर आए हैं, जिसे आप ऑफबीट कह सकते हैं और किसी अनोखी जगह पर घूमने के लिए इसे अपनी लिस्ट में भी शामिल कर सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं हिमाचल में स्थित हाटकोटी की, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आपको बता दें, यह चंडीगढ़ से महज 6 से 7 घंटे की दूरी पर है। तो चलिए बिना देर किए हम आपको इस बेहतरीन जगह के बारे में बताते हैं।

 

हाटकोटी कहाँ स्थित है?

हाटकोटी जाने से पहले इस जगह के बारे में जान लें कि हाटकोटी कहां स्थित है। हाटकोटी एक बेहद खूबसूरत गांव है, जो शिमला से लगभग 105 किमी पूर्व में स्थित है।

हाटकोटी जुब्बल तहसील में स्थित है और कई शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है। यह अपने बड़े पहाड़ों, देवदार के पेड़ों, झीलों और झरनों के साथ-साथ कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के लिए भी जाना जाता है।

गिरिगंगा

यहां अगर किसी महान स्थान की बात की जाए तो गिरिगंगा का नाम सबसे पहले आता है, दरअसल गिरिगंगा को गिरि नदी के नाम से ही जाना जाता है। गिरिगंगा हाटकोटी के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में बहने वाली प्रमुख नदी के रूप में भी प्रसिद्ध है।

यह जगह पर्यटकों के लिए बेहद खास है, क्योंकि यहां से आपको ऊंचे और हरे-भरे पहाड़ देखने को मिलेंगे। छोटे-बड़े पहाड़ों के बीच जब किसी नदी का झरना दिखता है तो ऐसा लगता है जैसे दिल खुश हो जाता है। आप नदी के किनारे आराम से सुकून के पल बिता सकते हैं।

जुब्बल

हाटकोटी से लगभग 12 किमी दूर स्थित जुब्बल एक बेहद खूबसूरत और शानदार जगह है। जुब्बल अपनी खूबसूरत वादियों के साथ-साथ शानदार नजारों के लिए भी मशहूर है।

आप जुब्बल में स्थित जुब्बल पैलेस जैसी बेहतरीन जगह देख सकते हैं। जुब्बल में बहने वाली पब्बर नदी पर्यटकों को बहुत पसंद आती है। आप नदी के किनारे बैठकर शांति के पल बिता सकते हैं।

यहाँ करने के लिए कौन सी साहसिक गतिविधियाँ हैं?

अगर आप सोच रहे हैं कि हाटकोटी में सिर्फ घूमने लायक जगहें ही हैं तो ऐसा नहीं है, यहां एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी कई चीजें उपलब्ध हैं। ट्रैकिंग के अलावा आप हाटकोटी में कैंपिंग का भी मजा ले सकते हैं। बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए यह जगह बहुत अच्छी है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App