Indain Railway Rules: ट्रेन में सामान ले जाने को लेकर नया नियम! अब नहीं ले जा सकेंगे ज्यादा सामान

Avatar photo

By

Sanjay

Indain Railway Rules: भारतीय रेलवे में यात्रा के दौरान सामान ले जाने के नियमों के बारे में जागरूकता की कमी के कारण कई यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अक्सर यात्रियों को अधिक सामान ले जाने या सामान पीछे छोड़ने पर जुर्माना भरना पड़ता है। इसलिए ट्रेन से यात्रा करने से पहले सामान ले जाने के नियमों को समझना बेहद जरूरी है।

भारतीय रेलवे द्वारा विभिन्न श्रेणियों के लिए निर्धारित निःशुल्क सामान भत्ता की सीमाएँ हैं:

स्लीपर क्लास: 40 किलोग्राम

द्वितीय श्रेणी: 35 किग्रा

एसी चेयर कार: 35 किलोग्राम

एसी 3-टियर: 35 किग्रा

एसी 2-टियर: 50 किग्रा

प्रथम श्रेणी एसी: 70 किलोग्राम

अतिरिक्त सामान शुल्क:

यदि आप मुफ्त सामान सीमा से अधिक सामान ले जाते हैं, तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा। यह चार्ज आपके सामान के वजन और तय की गई दूरी के आधार पर तय किया जाता है।

प्रतिबंधित सामान:

रेलवे पर कुछ वस्तुएं जैसे ज्वलनशील पदार्थ, विस्फोटक, हथियार और नशीले पदार्थ ले जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

पैकिंग सामान

सामान को अच्छी तरह से पैक करना सुनिश्चित करें ताकि यात्रा के दौरान वह क्षतिग्रस्त न हो। सामान पर अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर लिखना भी जरूरी है.

रेलवे स्टेशन पर यात्रा शुरू करने से पहले आप अपना सामान स्कैन करा सकते हैं. इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप कोई प्रतिबंधित वस्तु नहीं ले जा रहे हैं।

सुरक्षा के लिए

अपने सामान की सुरक्षा के लिए इसे अपने पास रखें और किसी अजनबी को न सौंपें। लंबी यात्रा के दौरान अपना सामान अपनी बर्थ के नीचे रखें और उसे चेन या ताले से सुरक्षित रखें।l

अधिक जानकारी के लिए:

रेलवे बैगेज नियमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर पूछताछ कर सकते हैं।

रेल यात्रा को सुखद बनाने के लिए सामान से जुड़े नियमों का पालन करना जरूरी है। इससे न सिर्फ आप जुर्माने से बचेंगे बल्कि आपके सामान की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App