Post office: FD से भी ज्यादा मिल रहा है ब्याज, पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बनी लोगों की पहली पसंद, देखें

Avatar photo

By

Govind

Post office: वैसे तो पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाओं में लोगों ने अपना पैसा लगाया है, लेकिन पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं ऐसी भी हैं जो लोगों के दिलों को छू जाती हैं। यह स्कीम लोगों को कम समय में इतना ज्यादा रिटर्न देती है.

जिसकी लोगों ने उम्मीद भी नहीं की होती है। अब तक आप सोच रहे होंगे कि पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करने पर आपको ज्यादा फायदा मिलता है तो ऐसा नहीं है क्योंकि पोस्ट ऑफिस में एक ऐसी स्कीम है जो आपको एफडी से भी ज्यादा रिटर्न देती है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 8 फीसदी से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है और निवेश पर मिलने वाला पैसा आपको अमीर बनाता है. डाकघर की उस योजना का नाम वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है और आज इस योजना में निवेश करके आप एफडी योजना पर अधिक ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना की पूरी जानकारी

देश का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है, वह पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर सकता है। इसके साथ ही वीआरएस के जरिए रिटायर हुए लोग 55 साल की उम्र में भी अपनी योजना शुरू कर लाभ उठा सकते हैं. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम) एफडी से ज्यादा ब्याज दरों का फायदा दे रही है, इसलिए आज के समय में इसे पहले से कहीं ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

आप कितना निवेश कर सकते हैं?

इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आपको अपना निवेश न्यूनतम 1,000 रुपये से शुरू करना होगा और अधिकतम आप इस योजना में 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस निवेश से आप एफडी से अधिक ब्याज दरों का लाभ उठाकर मैच्योरिटी के समय मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

आपको कितना ब्याज मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो एफडी स्कीम में दिए जाने वाले ब्याज से काफी ज्यादा है. एफडी योजना में निवेश करने पर आपको अधिकतम 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है, इसलिए इस योजना में यह ब्याज दर उससे कहीं अधिक है।

इसके अलावा इस योजना में निवेश करने पर आपको सरकार की ओर से आयकर में विशेष छूट का लाभ भी दिया जाता है। फिलहाल यह योजना लोगों को खूब पसंद आ रही है और लाखों लोगों ने इसमें निवेश भी किया है. इस योजना में फिलहाल जो ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है वह 31 मार्च 2024 तक लागू है और उसके बाद ब्याज दरों में संशोधन कर इसे फिर से लागू कर दिया जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App