PMKSN NEWS: किसानों को मिली गुड न्यूज, 2,000 रुपये कि किस्त की खबर सुन उछल पड़े लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिस्ट है तो फिर अब कृषकों की बल्ले-बल्ले होने वाली है। केंद्र सरकार की तरफ से अब जल्द ही इस योजना की अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये जारी किए जाएंगे। इस किस्त का फायदा कई करोड़ किसानों को होने जा रहा है। सरकार हर चार महीने में किसानों को यह किस्त जारी करती है, जिससे खेती बाड़ी के लिए किसी से उधारी लेनी ना पड़े।

आप सोच रहे होंगे कि कब तक फोन में पैसे आने का मैसेज बोलेगा। जानकारी खुशी होगी कि मई के आखिरी सप्ताह में किस्त का पैसा जारी किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से किस्त भेजने की तारीख पर कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया की रिपोर्ट्स के आधार पर यह दावा तेजी से किया जा रहा है। किस्त प्राप्त करने के लिए पहले कुछ जरूरी काम करवा लें।

फटाफट कराएं जरूरी काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आपका नाम लिंक है तो फिर आप समय रहते कुछ जरूरी काम करवा सकते हैं। सबसे पहले तो किसानों को ई-केवाईसी का काम करवाना होगा। इसके अलावा भू-सत्यापन का काम भी समय रहते करवा लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

आपने यह काम किस्त आने से पहले नहीं कराया तो फिर 17वीं किस्त के 2,000 रुपये अटकने तय माने जा रहे हैं, जिससे किसानों को बंपर नुकसान झेलना पड़ेगा। सरकार किसानों के खाते में अभी 2,000 रुपये की 16 किस्तें जारी कर चुकी है।

सभी कृषकों को अगली किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है, जिसका आप सिंपल तरीके से फायदा उठा सकते हैं। गांव के पास में स्थित जनसुविधा केंद्र जाकर यह काम करवा सकते हैं, जिससे आपका सभी कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

पैसा आया या नहीं, यूं करें चेक

केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजना का पैसा आया या नहीं आराम से चेक कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट- https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर क्लिक करना होगा। इसके अलावा पीएम किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल पर क्लिक करें।

कुछ देर बाद Know Your Status का विकल्प ओपन होगा। फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी डालने पर आपको लाभार्थी स्टेटस दिखने को मिल जाएगा। इससे आप किस्त के पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App