Post Office: पोस्ट ऑफिस की ये 4 बेहतरीन स्कीमें कराएंगी मोटी कमाई!

Avatar photo

By

Govind

Post Office: अगर आप किसी ऐसे निवेश साधन की तलाश में हैं जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और उस पर आपको अच्छा ब्याज मिले तो पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाएं आपके काम आ सकती हैं। कई 5 साल की योजनाएं हैं जो 7% से अधिक ब्याज देती हैं। आइए जानते हैं इन प्लान्स के बारे में

पोस्ट ऑफिस एफडी

बैंकों की तरह, डाकघरों में भी अलग-अलग अवधि के लिए विभिन्न प्रकार के सावधि जमा विकल्प होते हैं। लेकिन अगर आप अच्छा ब्याज कमाना चाहते हैं तो 5 साल की एफडी में निवेश कर सकते हैं। फिलहाल इस एफडी पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जाती है। इसमें रकम 5 साल के लिए जमा की जाती है. फिलहाल इस योजना पर ब्याज दर 8.2 फीसदी है. ऐसे में वरिष्ठ नागरिक अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

डाकघर मासिक आय योजना

पोस्ट ऑफिस एमआईएस के नाम से जानी जाने वाली यह योजना मासिक आय उत्पन्न करेगी। एक खाते में 9 लाख रुपये तक और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये तक जमा किये जा सकते हैं. जमा पर ब्याज दर 7.4% है. इस ब्याज से आय होती है. ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये जमा करके आप इस स्कीम से हर महीने 9,250 रुपये तक कमा सकते हैं.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

इस स्कीम में भी 5 साल के लिए पैसा जमा किया जाता है. फिलहाल 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. आप इसमें 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow