Sukanya Samriddhi Yojana: यह स्कीम बनाएगी आपकी बेटी को लखपति, जानिए कैसे

By

Business Desk

Sukanya Samriddhi Yojana: आपके घर में एक छोटी नन्ही बच्ची ने जन्म लिया है और आप उसके भविष्य को लेकर चिंतित है तो यह खबर आपके लिए है. आपको बच्ची के भविष्य को लेकर चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि यह है स्कीम आपकी बेटी को लखपति बना देगी. चलिए लिए जानते हैं सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तार से…

बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए भारत सरकार ने Sukanya Samriddhi Yojana चलाई है. बता दे कि यह स्मॉल सेविंग स्कीम एक लांग टर्म इन्वेस्टमेंट योजना है. यह योजना बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने के लिए मददगार साबित होगी. इस योजना से बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की टेंशन खत्म हो जाती है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों को 8 प्रतिशत से बढ़कर 8.20 प्रतिशत कर दिया है.

कब तक खुलवा सकते हैं यह खता

बेटी के जन्म से लेकर 10 साल तक ही यह खाता खुलवाया जा सकता है. एक परिवार में अधिकतम दो खाते ही खोले जा सकते हैं. लेकिन आपका जुड़वा या तीन बेटियां है तो इस मामले में दो से अधिक खाता खोले जा सकते हैं.

खाते से कब निकाल सकते हैं पैसे?

जब आपकी बेटी 21 वर्ष की हो जाएगी या बेटी की शादी हो जाएगी तो यह खता मैच्योर हो जाएगा. तब आपको ब्याज सहित पूरा पैसा मिल जाएगा. बता दे की सुकन्या समृद्धि के खाते से आप बेटी की पढ़ाई के लिए भी पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन बेटी की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए तथा इसमें से केवल आधे पैसे ही निकाल सकते हैं. इस खाते से आप बेटी की शादी के समय आप पुरा पैसा निकाल सकते हैं.

जरूरत पड़ने पर कैसे होगा खाता बंद?

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने से लेकर 5 वर्ष के बाद भी आप इस खाते को बंद कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुछ परिस्थितियों होती है. अगर आपकी बच्ची को कोई खतरनाक बीमारी है या अन्य कोई कारण से आप खाता बंद करना चाहते हैं, तो आपको इजाजत दे दी जाएगी. लेकिन उसे समय आपको ब्याज दर केवल सेविंग अकाउंट के हिसाब से दी जाएगी.

250 रुपए से खुलवा सकते हैं खाता

सबसे पहले सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत वर्ष 2015 से की गई थी. शुरुआत में इस योजना को ज्यादातर समझ नहीं पा रहे थे. लेकिन फिलहाल यह सबसे प्रमुख योजना उभर कर सामने आई है. इस योजना में आप 250 रुपए से लेकर 1.50 लख रुपए जमा कर सकते हैं. इस योजना में आपको केवल 15 वर्ष तक ही पैसे जमा करने होते हैं.

ऐसे मिलेंगे 60 लाख रुपए

बेटी के जन्म के बाद आप हर महीने 12,500 रुपए जमा करते हैं तो साल का 1.50 लाख रुपए जमा होता है और 15 साल में 22,50,000 रुपए जमा हो जाते हैं. इस रुपए पर 8.20 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है. जब बेटी 21 वर्ष की होगी तो आपकी बेटी को 67,34,534 लख रुपए मिलेंगे.

ऐसे खुलवाए खाता

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते पर टैक्स की छूट मिलती है. आपको यह खाता खुलवाने के लिए नजदीकी डाकघर या किसी भी बैंक में जा सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App