Free Scooty Scheme: 12वीं पास लड़कियों को मिलेंगे मुक्त स्कूटी! ऐसे उठाएं फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Free Scooty Scheme: अगर आपने भी 12वीं पास कर ली है तो हम आपको बता दें कि महिलाओं और बेटियों के उत्थान और सशक्तिकरण के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं।

आपको बता दें कि सरकार इन योजनाओं के तहत महिलाओं को जरूरी सुविधाएं भी मुहैया करा रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना चलायी जा रही है. आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत की घोषणा राज्य सरकार ने 2023-2024 का बजट पेश करते हुए की थी.

ऐसे में लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने और उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के तहत लड़कियों को मुफ्त स्कूटी प्रदान करती है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत राज्य की 12वीं पास मेधावी लड़कियों को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। जिन्होंने 12वीं कक्षा में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं। इसके लिए सरकार की ओर से नई घोषणा का इंतजार किया जा रहा है.

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर साल राज्य की 5 हजार से ज्यादा लड़कियों को गर्ल्स स्कूटी योजना के तहत स्कूटर का लाभ दिया जाता है. ऐसे में अगर आप मध्य प्रदेश में रहने वाली ब्राह्मी वर्ग की लड़की हैं या आपकी बेटी 12वीं कक्षा में पढ़ती है।

तो यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाली है। ऐसे में हम आपको इस पोस्ट में मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना मध्य प्रदेश के बारे में पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं। इससे राज्य की लड़कियों को मुफ्त स्कूटर योजना का लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

स्कूटी योजना 2024 क्या है?

आप सभी को बता दें कि 1 मार्च 2023 को मध्य प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री ने राज्य सरकार का वित्तीय बजट 2023-2024 पेश किया था. इस बजट में वित्त मंत्री ने बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना शुरू करने की घोषणा की थी. उच्च शिक्षा प्राप्त करें: इस योजना के तहत राज्य सरकार 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक लाने वाली राज्य की बेटियों को मुफ्त स्कूटी प्रदान करती है।

आपको बता दें कि घोषणा के अनुसार मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के माध्यम से हर साल राज्य में 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद लगभग 5000 लड़कियों को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रदान किया जाता है। इससे राज्य के अन्य छात्रों को मदद मिलेगी. आपको बता दें कि बेटियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और बार में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होनहार छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित किया जाता है.

 मुख्यमंत्री बालिका निःशुल्क स्कूटी योजना का मुख्य उद्देश्य

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मुफ्त स्कूटी योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य वर्मी में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली लड़कियों को मुफ्त स्कूटी प्रदान करना है। ताकि वे आगे की उच्च शिक्षा के लिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों तक आने-जाने में परिवहन संबंधी समस्याओं से बच सकें। ऐसे में आपको किसी भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि लड़कियों को अपने कॉलेज और अन्य संस्थानों में आने-जाने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में राज्य सरकार की यह योजना गरीब परिवारों को भी अपनी बेटियों को शिक्षा दिलाने के लिए प्रोत्साहित करेगी. इससे राज्य में शिक्षा के अवसर बढ़ेंगे।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 की मुख्य विशेषताएं

आपको बता दें कि इस योजना के तहत राज्य की सभी होनहार छात्राएं जिन्होंने राज्य के मान्यता प्राप्त निजी या सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा में टॉप किया है, पात्र हैं। उन्हें कॉलेज जाने के लिए मुफ्त ई-स्कूटी उपलब्ध कराई जाएगी।

इस योजना में लाभार्थियों का चयन उनकी बोर्ड परीक्षाओं की मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

आपको बता दें कि योजना के तहत सरकारी कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और निजी स्कूलों की सभी श्रेणियों की छात्राएं मुफ्त स्कूटी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगी।

गर्ल्स स्कूटी योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है

आपको बता दें कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई उल्लेखनीय पहलों में से एक यह है कि राज्य की मूल निवासी लड़कियां मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 के तहत मुफ्त स्कूटी के लिए आवेदन कर सकती हैं।

गर्ल्स स्कूटी योजना के तहत केवल छात्राओं को ही मुफ्त स्कूटर का लाभ प्रदान किया जाएगा।

12वीं में सर्वोत्तम अंक प्राप्त करने वाली 5000 लड़कियों को मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 के तहत मुफ्त स्कूटी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र माना गया है। ऐसे में निर्णय के अनुसार छात्राओं की संख्या में वृद्धि या कमी संभव है। सरकार।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत आवेदन करने वाली छात्रा की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।

आप सभी को बता दें कि राज्य की पात्र लड़कियां इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती हैं। वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जबकि वे छात्राएं स्वयं मध्य प्रदेश स्कूटी योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं। वे अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र से संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App