Senior Citizen: वंदे भारत में वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी ये खास सुविधा, रेल मंत्री ने दी जानकारी

Avatar photo

By

Sanjay

Senior Citizen: भारतीय रेलवे सफर के दौरान अपने यात्रियों की हर छोटी-बड़ी सुविधा का ख्याल रखता है। ऐसे में ट्रेन यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हाल ही में भारतीय रेलवे ने व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए ट्रेनों में रैंप बनाने का निर्णय लिया है। ट्रेनों में बनने वाले रैंप के डिजाइन की तस्वीरें जारी करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि इसका इस्तेमाल चेन्नई रेलवे स्टेशन पर किया गया है.

वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी सुविधा

रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि ट्रेनों में इन रैंप के निर्माण से वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों को काफी सुविधा मिलने वाली है.

उन्होंने कहा कि टिकट बुक करते समय यात्रियों की ‘व्हीलचेयर’ की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक प्रणाली पर काम किया जा रहा है। ऐसे में यात्रियों के लिए रैंप तैयार रखने को लेकर अलर्ट तैयार कर संबंधित रेलवे स्टेशनों को भेजा जा सकता है.

वंदे भारत ट्रेनें शुरू होंगी

मंत्री ने कहा कि हम जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों और बाद में अन्य सभी ट्रेनों में इसका उपयोग शुरू करेंगे। मंत्री ने कहा कि ट्रेन के दरवाजे पर रैंप आसानी से लगाया जा सकता है.

और इसकी चौड़ाई और कम ढलान के कारण व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं के लिए इसका उपयोग करना आसान होगा। वैष्णव ने यह भी कहा कि इसके परीक्षण के दौरान यात्रियों से मिली प्रतिक्रिया बेहद सकारात्मक और उत्साहवर्धक थी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App