Relationship Tips: इन तरीकों से जानें अपने पार्टनर की भावनाएं, जानें ये प्यार है या लगाव

Avatar photo

By

Sanjay

Relationship Tips: बहुत से लोग प्यार और आकर्षण के बीच अंतर नहीं कर पाते, क्योंकि इन दोनों के बीच एक बहुत ही महीन रेखा होती है, जिसे समझना होगा। हालाँकि, अगर आप इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं और अपने पार्टनर के साथ रहते हुए भी यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आप उनके लिए वास्तव में क्या महसूस करते हैं, तो आप इन आसान तरीकों से समझ सकते हैं।

प्रेम में निस्वार्थता और आसक्ति में इसके विपरीत

जब आप किसी इंसान से प्यार करते हैं तो उसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। आप उनकी ज़रूरतों, चाहतों और सफलताओं को देखकर खुश होते हैं। लेकिन जब आप किसी से जुड़े होते हैं तो आप केवल अपनी जरूरतों और इच्छाओं के बारे में सोचते हैं। जब किसी रिश्ते में यह अंतर आ जाता है तो उसे टूटने में देर नहीं लगती। प्यार से बनाए गए रिश्ते हमेशा मजबूत रहते हैं।

प्यार एक ऐसा एहसास है जो आपको बहुत आज़ाद महसूस कराता है। जो व्यक्ति आपसे प्यार करता है वह आपको पूरी तरह से समझता है। आपकी भावनाओं का सम्मान करता है. लेकिन किसी से लगाव में ऐसा बिल्कुल नहीं होता.

आपने देखा होगा कि कई बार आपका पार्टनर आपको कंट्रोल करने की कोशिश करता है। वह आपको बताता है कि कब क्या करना है. कई बार आप उनकी बातों से प्रभावित होकर खुद को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। हालाँकि, प्यार में पार्टनर कभी भी आपको जानने के बाद इस तरह का व्यवहार नहीं करता है।

कुछ समय बाद अनुलग्नक समाप्त हो जाता है

प्रेम स्थाई है. जब आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं, तो आप उसे जीवन भर या लंबे समय तक चाहते हैं। उसके बारे में सोचें और उससे अलग होने के बारे में कभी न सोचें।

हालाँकि, अगर आप किसी के प्रति आकर्षित होते हैं तो कुछ समय बाद उस व्यक्ति के लिए आपकी भावनाएँ ख़त्म होने लगती हैं। उस व्यक्ति के लिए आपकी भावनाएँ बदलने लगती हैं और आप उसके लिए प्यार महसूस नहीं कर पाते हैं।

प्यार हमें आगे बढ़ने में मदद करता है

आपका सच्चा साथी हमेशा यही चाहता है कि आप जीवन में आगे बढ़ें और खूब तरक्की करें। प्रेम में भागीदार एक-दूसरे के साथ बढ़ते हैं और मूल्यों का सम्मान करते हैं। ये अपने पार्टनर का अच्छे-बुरे वक्त में साथ देते हैं। जबकि अटैचमेंट में ऐसा नहीं होता.

एक समय के बाद यह रिश्ता जहरीला हो जाता है क्योंकि इसमें स्वार्थ पनपने लगता है। इंसान अपने फायदे के बारे में सोचने लगता है और रिश्ते दिन-ब-दिन बिगड़ने लगते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App